यह हैं दुनिया के सबसे महंगे मशरूम

103

मशरूम की सब्जी हर कोई खाना पसंद करता है। मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम और जिंक से भरपूर मशरूम का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है।

वास्तव में दुनिया भर में मशरूम की कई किस्में पाई जाती हैं, और उनमें से कुछ की कीमत सामान्य होती है लेकिन कुछ  मशरूम की कीमत 8-10 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

जी हाँ कई मशरूम इतने दुर्लभ होते हैं कि उनकी कीमत लाखों में होती है। ये मशरूम न केवल विदेशों में बल्कि भारत में भी पाए जाते हैं, जो बहुत महंगे लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आइए जानें दुनिया के सबसे महंगे मशरूम के बारे में, जिन्हें खरीदने के लिए लाखों रुपए खर्च पड़ते हैं।

यूरोपियन वाइट ट्रफल

यूरोपियन वाइट ट्रफल मशरूम को दुनिया का सबसे महंगा मशरूम माना जाता है। हालाँकि यह एक प्रकार का कवक है, यह दुनिया के सबसे दुर्लभ मशरूमों में से एक है।

अगर हम कीमत की बात करें तो ये 7-9 लाख रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकती हैं जबकि इस मशरूम की खेती नहीं की जाती, यह पुराने पेड़ों पर एक कवक के रूप में बढ़ता है। इसके अलावा, पूरी दुनिया में इसकी बहुत मांग है और कीमत बहुत अधिक है।

ब्लैक ट्रफ़ल

व्हाइट ट्रफल्स के बाद, ब्लैक ट्रफल्स सबसे महंगे मशरुम के रूप में जाना जाता है। सफेद ट्रफ़ल्स की तरह, काले ट्रफ़ल्स बहुत दुर्लभ और महंगे हैं।

ब्लैक ट्रफल को एक शानदार खाद्य पदार्थ के रूप में माना जाता है। इन मशरूम को खोजने के लिए ट्रेंड डॉग्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

मात्सुतके

यह एक जापानी मशरूम है, जिसे मात्सुतके मशरूम कहा जाता है, और यह इसकी सुगंध के लिए प्रसिद्ध है। यह मशरूम हल्के भूरे रंग के होते हैं। ये मशरूम बहुत स्वादिष्ट होते हैं। यह लगभग 3 से 5 लाख रुपये प्रति किलो में मिलता है।

मोरालेस या गुच्छी

मोरालेस या गुच्छी मशरूम दुनिया के सबसे महंगे मशरूमों में से एक है। गुच्छी मशरूम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका औषधीय नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है।

हालांकि यह देशभर में इसे स्पंज और मोरालेस मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। यह हिमालय में पाए जाने वाले जंगली मशरूम की एक प्रजाति है। बाजार में इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो है।

चैंटरलेस

महंगे मशरूमों में नाम चैंटरलैस का नाम भी शामिल हैं। यह मशरूम यूरोप और यूक्रेन में समुद्र तट के पेड़ों के आसपास पाया जाता है। ये मशरूम विभिन्न रंगों में आते हैं और इनकी कीमत 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह भी पढ़ें :-