अनोखी शादी : जहाँ दूसरे की बीवी को चुरा लाते हैं लोग

774

दुनिया के हर देश में शादी से जुड़ी अलग-अलग रीति रिवाज होते हैं। कुछ देशों में तो शादी से जुड़ी कुछ ऐसी मान्यताएं हैं जिनके बारे में हम आजतक नहीं जानते।

पश्चिम अफ्रीका में इसी तरह की एक अनोखी रीति रिवाज है। आज हम आपको पश्चिम अफ्रीका की इसी अनोखी रस्मों रिवाज के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे, लेकिन हैरानी वाली बात तो यह है कि यह रिवाज यहाँ के लोगों के लिए मान्य होती है, जिसे सभी स्वीकार करते हैं।

यह भी पढें:-अनोखी प्रेम कहानी एक शख़्स ने की अपने तकिये से शादी

दरअसल, वोदाब्बे में एक ऐसी प्रथा प्रचलित है जिसमें लोग एक दूसरे की बीवी की चोरी करते हैं और उनके साथ विवाह रचाते हैं।

इसके लिए वहां एक मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में वोदाब्बे की जनजाति के लोग शामिल होते हैं। इस मेले में लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराते हैं।

बता दें कि इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है। इस रिवाज के मुताबिक, यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें :-जब इन 8 जोड़ों ने की अजीबों -गरीब तरीके से शादी

हर साल यहाँ गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इस जनजाति के लोगों के बीच प्रतिवर्ष गेरेवोल नाम का एक उत्सव आयोजित किया जाता है।

इस कार्यक्रम के दौरान, लड़के अपने चेहरे को रंगते हैं । इसके बाद सामूहिक कार्यक्रम में वे नृत्य और अन्य गतिविधियों के माध्यम से दूसरों की पत्नियों को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं।

लेकिन इस दौरान, एक बात का ध्यान रखना होता है कि महिला के पति को इसकी जानकारी न हो। इसके बाद अगर कोई महिला किसी अन्य पुरुष के साथ भाग जाती है, तो उस समुदाय के लोग उन्हें ढूंढ लेते हैं और उनकी शादी कर देते हैं। इस दूसरी शादी को प्रेम विवाह के रूप में स्वीकार किया जाता है।

यहाँ पर एक और अजीब रिवाज है जिसमें माता-पिता को अपने पहले दो बच्चों से बात करने, पालन पोषण करने  की अनुमति नहीं है, उनकी देखभाल अक्सर उनके दादा-दादी द्वारा की जाती हैं।

यह बी पढ़ें :-

जानिये कर्नाटका में क्यूँ और कैसे हुई गधे की दूसरी शादी

अजीबो गरीब: महिला ने की 300 साल के भूत से शादी!! 

विवाह से जुड़ी अजीबोगरीब परम्पराएं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रहे जाएंगे !

विवाह से पहले की जाने वाली अजीबोगरीब रस्म