दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों के बारे में!

2662

खेल-कूद शरीर के लिए सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है. खेल-कूद व्यायाम के साथ साथ मनोंरजन का भी एक अच्छा साधन है. लेकिन बहुत से लोग इन खेलों को शौक के लिए खेलते हैं. अगर इन खेलों में पैसे को जोड़ दे तो इन खेलों को पेशे के तौर पर खेला जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे खेलों में ज्यादा शौक़ रखते हैं जिनमें जोखिम हो. आइए जानें दुनिया के कुछ ऐसे खतरनाक खेलों के बारे में ……………

1बुलफाइटिंग

यह भी पढ़ें: 10,000 रुपये से कम में मिलने वाले 5 बेहतरीन स्मार्टफोन

बुलफाइटिंग को दुनिया का सबसे खतरनाक और हिंसक खेल माना जाता है. इस खेल में सांड को शराब पिलाई जाती है और उसके शरीर को जगह-जगह से काट दिया जाता है जिससे वो पागल हो जाता है. फिर एक खिलाडी सांड का मुकाबला करने के लिए मैदान में उतरता है. यह खेल अब तक कई लोगों की जान ले चुका हैं. बुलफाइटिंग खेल अधिकतर स्पेन और उसके आस-पास के देशों में खेला जाता है.

2बेस जंपिंग

यह भी पढ़ें: एक ऐसा गाँव जहाँ है मर्दों की ऐंट्री पर बैन!

बेस जंपिंग एक बेहद रोमांचक खेल है जिसमें व्यक्ति किसी ऊंचे भवन, एंटेना व् पहाड़ों से नीचे कूदता है और गिरने से बचने के लिए पैराशूट का प्रयोग करता है. इस खेल में खिलाडी को ऊँचे पर्वत की चोटी या ऊँची बिल्डिंग से छलांग लगानी होती है. यह खेल सबसे खतरनाक खेलों में शुमार है और कई देशों ने तो इसके ऊपर प्रतिबंध भी लगाया हुआ है जिसमे अमेरिका भी शामिल है. लेकिन कुछ लोग अवैध तरीके से यह खेल खेलते हैं.

3कैल्सियो स्टोरिको

यह भी पढ़ें: दुनिया की शीर्ष भूमिगत झीलें, जिनकी सुंदरता आपको अचंभित कर देंगी!

कैल्सियो स्टोरिको खेल रग्बी, फुटबॉल और पहलवानी को मिक्स करके बनाया गया एक खतरनाक खेल है. इसके बारे में लोग बहुत ही कम जानते है क्योंकि यह खेल लोकप्रिय नही है. यह एक पुराना ग्रीक-रोमन खेल है जिसमें कुल 27 खिलाड़ी होते हैं. गेंद को छिनने के लिए खिलाड़ी एक दूसरे से खूब मारपीट करते हैं. कभी-कभी यह खेल इतना हिंसक हो जाता है कि किसी की जान तक चली जाती है.

4पर्वतारोहण

यह भी पढ़ें: लाइमस्टोन गुफा में बना है यह खूबसूरत होटल

पर्वतारोहण, दुनिया के सबसे खतरनाक खेलों में से एक माना जाता है जिसमे किसी को यह पता नही होता की अगले ही पल क्या हो जाए. ऊँचे-ऊँचे पहाडों पर चढ़ना कोई आसन काम नही होता है. इसमे बहुत से जोखिम होते हैं. जैसे कि पहाड़ों पर चड़ते हुए पैर फिसलना, रस्सी का टूटना, बीच रास्ते में फँस जाना आदि. इस खेल में जोखिम होने के बावजूद भी लोग ऐसे काम करते हैं.

5हर्लिंग

यह भी पढ़ें: बंपर डिस्काउंट: सैमसंग गैलेक्सी जे5 2016 पर मिल रही है 9000 रुपये की छूट, महज 2990 रुपये में उपलब्ध

हर्लिंग नामक खेल की शुरुआत आयरलैंड से हुई थी. यह खेल यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है. इस खेल को फुटबॉल और हॉकी का सम्मिश्रण कहा जाता है. हर्लिंग में खिलाड़ी कोई सुरक्षित हेलमेटकपड़ो का उपयोग नही करते है जिसकी वजह से खिलाड़ी हमेशा खतरे मे रहते हैं.

6सर्फिंग

यह भी पढ़ें: अजब: इस गुफा में रहता है पूरा गाँव!

सर्फिंग पानी में खेला जाने वाला शायद सबसे रोमांचक खेल है जिसमे पहले खिलाड़ी को खुद ही सर्फिंग बोर्ड के साथ तैरते हुए बड़ी लहरों तक जाना पड़ता है जो कम से कम 20 फीट ऊँची हो. वैसे सर्फिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 100 फीट ऊँची लहरों पर सर्फिंग करने का है, जिसका इनाम एक लाख डॉलर तक होता है. इस खेल में जितना पैसा मिलता है, उतना ही इस खेल में रिस्क भी है. ऊँची लहरों में सर्फर का बैलेंस कभी भी बिगड़ सकता है और वह डूब सकता है या लहरों के साथ बह सकता है.

7बॉक्सिंग

यह भी पढ़ें: विश्व के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन

इस खेल में लगातार पडऩे वाले मुक्के कईयों की जान तक ले लेते हैं. कई जगह जहां पैसों की बोलियां लगती हैं वहाँ मुक्केबाज हेलमेटग्लव्स के बिना खेलते हैं. जहां पैसे लगे हों वहाँ यह खेल खासा हिंसक हो जाता है. और यहाँ तक की लोगों की जान भी चली जाती है.

8हेली स्कीइंग

यह भी पढ़ें: हाथ में मौली धागा बाँधने से होने वाले लाभ

हेली स्कीइंग में खिलाडी हेलीकाप्टर की सहायता से स्कीइंग करता है, जिसमे हेलीकाप्टर खिलाड़ी से एक निश्चित दूरी पर रहता है और उसकी हवा की सहायता से खिलाडी तेजी से स्कीइंग करता है. इस खेल के दीवाने प्रतिबर्ष इसके ऊपर एक किताब लिखते हैं जिसमे इस खेल के बारे में टिप्स दिए होते हैं. कुछ ऐसी संस्थाए भी है जो अमेरिकी सरकार से प्रमाणित है और इस खेल को ऑर्गनाइज कराती है. यह खेल बहुत ही जोखिम भरा है जैसे कि अचानक मौसम बदलना, हिमस्खलन से मौत और हेलीकाप्टर की चपेट में आ जाना आदि.

9आइस हॉकी

यह भी पढ़ें: Google के बारे में रोचक तथ्य!

आइस हॉकी या बर्फ हॉकी, बर्फ पर खेला जाने वाला खेल है. यह खेल कनाडा एवं संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जाता है. इस खेल में चोट लगने की भारी संभावनाए होती हैं. खिलाड़ी इतनी तेज गति से आगे-पीछे बढ़ते है कि दुर्घटनाएं होना स्वाभाविक है. साथ ही इन मुकाबलों में खिलाडिय़ों का आपस में लड़ जाना तो दूसरी ही कहानी बयान करता है.

10मिक्सड मार्शल आर्ट (Mixed Martial Arts)

यह भी पढ़ें: “इतिहास” से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें!

मिक्सड मार्शल आर्ट एक ऐसा खतरनाक खेल है जिसमें सभी प्रकार के मार्शल आर्ट तकनीकों का प्रयोग किया जाता है. मिक्सड मार्शल आर्ट खेल अमरीका, ब्राजील व् जापान जैसे देशों में बहुत लोकप्रिय है. यह खेल अब तक कई लोगों की जान ले चुका हैं.