Home देश भारत के शीर्ष 10 खुबसूरत राष्ट्रीय उद्यान

भारत के शीर्ष 10 खुबसूरत राष्ट्रीय उद्यान

0
7872

क्या आपको पता है कि भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान 1936 में बना था. भारत के पहले राष्ट्रीय उद्यान का नाम हेली नेशनल पार्क था लेकिन अब इसका नाम बदल कर जिम कोर्बेट राष्ट्रीय उद्यान रखा गया है. 1936 से लेकर अब तक भारत के पास 102 राष्ट्रीय उद्यान है जिनका क्षेत्रफल 39,919 वर्ग किलीमीटर तक फैला हुआ है. आइए जानें भारत के शीर्ष 10 राष्ट्रीय उद्यानों के बारे में……

1काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park)

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य का एक राष्ट्रीय उद्यान है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1905 में हुई थी. यह उद्यान 430 वर्ग किलीमीटर तक फैला हुआ है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडे के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का प्राकृतिक परिवेश वनों जैसा है यहाँ उबड़-खाबड़ मैदान, लम्बी-ऊँची घासमोटे वृक्ष, दलदली जमीन और उथले तालाब मिलेंगे. सर्दियों में यहाँ कई पक्षी साइबेरिया से भी आते हैं, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों पाई जाती है जैसे कि बाज, चीलें और तोते आदि.

2गिर वन राष्ट्रीय उद्यान (Gir Forest National Park)

गिर राष्ट्रीय उद्यान भारत के गुजरात राज्य में स्थित है. जो कि 1420 वर्ग किलीमीटर तक फैला हुआ है. गुजरात का गिर राष्ट्रीय उद्यान समस्त भारत में एकमात्र ऐसी जगह है जहां एशियाई शेर पाए जाते हैं. गिर राष्ट्रीय उद्यान को देखने के लिए जून से लेकर अक्तूबर तक का समय सबसे अच्छा होता है. गिर राष्ट्रीय उद्यान में शेर के अलावा हिरन, सांभर, चीतल,  नीलगाय,  चिंकारा  भालू और लंगूर देखने को मिलेंगे.

3कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (Kanha National Park)

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान हैं. मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान और जंगल दुनिया भर में प्रसिद्ध है यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता को देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से यहाँ आते हैं. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान 1945 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में बाघों व अन्य वन्य जीवों के साथ साथ पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ हिरण प्रजातियों में से एक बारहसिंगा भी पाए जाते हैं.

4बांदीपुर नेशनल पार्क (Bandipur National Park)

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित हैं. बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल 874.2 वर्ग किलोमीटर है. यह उद्यान प्रकृति प्रेमियों के साथ साथ रोमांच प्रेमियों के लिए भी एक आदर्श स्थल है. बताया जाता है कि 1931 में मैसूर के महाराजा ने इस उद्यान की स्थापना की थी और उन्होंने इस उद्यान को अपनी निजी आरक्षित शिकारगाह के लिए बनवाया था. 1941 में इस उद्यान का नाम वेनुगोपाला उद्यान रखा गया था जो उस क्षेत्र के प्रमुख देवता के नाम पर आधारित था. इस उद्यान में कई प्रकार के जानवर पाए जाते हैं जैसे कि बाघ, चीता, हाथी, चार सींगों वाला हिरण, जंगली कुत्ते, भालू इत्यादी.

5रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park)

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के दक्षिणी जिले सवाई माधोपुर में स्थित है. यह उद्यान भारत के बेहतरीन बाघ आरक्षित क्षेत्रों में से एक माना जाता है. यह उद्यान अरावली और विंध्य की पहाड़ियों में 392 वर्ग किलोमीटर तक फैला है. इस उद्यान में शेर और चीते के आलावा जंगली सूअर, चिंकारा, हिरन, सियार, तेंदुए, जंगली बिल्ली और लोमड़ी आदि जानवर पाए जाते हैं.

6सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान (Sundarbans National Park)

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित है. यह उद्यान रॉयल बंगाल टाइगर का सबसे बड़ा सुरक्षित क्षेत्र माना जाता है. सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है. ऐसा माना जाता है कि सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या 103 है. इस उद्यान में आपको नमकीन पानी में रहने वाले मगरमच्छ भी मिलेंगे.

7जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड का एक विभिन्न अंग है. यह उद्यान रामगंगा की पातलीदून घाटी में 139.54 वर्ग किलोमीटर में बसा हुआ है. जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्योग में ‘वन्य प्राणी’ की संख्या बहुत अधिक है. जिनमे ज्यादातर सुअर, हिरन, चीतल, शेर, हाथी, भालू, बाघ, नीलगाय इत्यादी शामिल है. इस उद्यान में अजगर और कई अन्य संपो की प्रजातियाँ पाई जाती हैं.

8ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park)

ग्रेट हिमालयन नेशनल उद्यान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में स्थित है. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क को 1984 में बनाया गया था लेकिन 1999 में इस उद्यान को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था. ग्रेट हिमालयन पार्क को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है. यह उद्यान 620 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है. ग्रेट हिमालयन उद्यान में अनेकों वन्य जीवों की प्रजातियाँ पाई जाती है जैसे कि कस्तूरी हिरन, भूरे भालू, गोराल, थार, चीता, बरफानी चीता, भराल, मोनल, ट्रैगोपान, आदि.

9डेजर्ट नेशनल पार्क (Desert National Park)

डेजर्ट राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के थार मरुस्थल में स्थित है. डेजर्ट राष्ट्रीय उद्यान जैसलमेर से 40 किलोमीटर दूर है. इस उद्यान की स्थापना 1980 में हुई है और इसका क्षेत्रफल 3161 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. डेजर्ट राष्ट्रीय उद्यान न ही राज्यस्थान का बल्कि पुरे भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्योग है. डेजर्ट राष्ट्रीय उद्यान में राजबाग और पद्मतलाव झीलों का लुफ्त उठा सकते हैं. इस उद्यान की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी तक का होता है.

10खंगचेंदजोंगा राष्ट्रीय उद्यान (Khangchendzonga National Park)

खंगचेंदजोंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के सिक्किम राज्य में स्थित है. खंगचेंदजोंगा राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1977 में हुई है और इसका क्षेत्रफल 1,784 वर्ग किलोमीटर है. 17 जुलाई, 2016 को यूनेस्को ने खंगचेंदजोंगा राष्ट्रीय उद्यान को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में अंकित किया है.

 

NO COMMENTS

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp