बेयर ग्रिल्स के बारे में रोचक तथ्य व जानकारी

ब्रिटिश नागरिक एडवर्ड माइकल ग्रिल्स (Edward Michael Grylls, उपनाम: बेयर; प्रसिद्ध नाम: बेयर ग्रिल्स) का जन्म 7 जून 1974 को इंग्लैंड के लंदन में हुआ था। 4 साल की उम्र तक उनका पालन पोषण उत्तरी आयरलैंड के दोनाघाडी कस्बे में हुआ। इसके बाद उनका परिवार आइलेंड ऑफ वाईट(Isle of Wight) के कस्बे बेम्ब्रिज(Bembridge) चला गया।

निजी जिंदगी

वह कंजर्वेटिव राजनीतिज्ञ सर माइकल ग्रिल्स और उनकी पत्नी लेडी सारा “सैली” के बेटे हैं। ग्रिल्स की एक बहन बड़ी है, लारा फॉसेट, जिसने उन्हें Bear(भालू) उपनाम दिया था जब वे मात्र एक सप्ताह के थे।

बेयर ग्रिल्स एक साहसकर्मी, लेखक और टेलीविज़न प्रस्तोता हैं जोकि डिस्कवरी चैनल पर सन 2006 से 2011 तक प्रसारित मैन वर्सस वाइल्ड(Man Vs. Wild) शो के लिए जाने जाते हैं। इंग्लैंड में यह शो Born Survivor: Bear Grylls नाम से प्रसिद्ध है।

छोटी उम्र में शुरुआत

बेयर ग्रिल्स ने छोटी उम्र से ही अपने पिता के साथ चढ़ाई और समुद्री यात्रा करना शुरू कर दिया था। किशोरावस्था में उन्होंने स्काइडाइव करना सीखा और शॉटोकान कराटे में दूसरी डैन ब्लैक बेल्ट हासिल की।

ग्रिल्स ने 2000 में शारा कैनिंग नाइट से शादी की। उनके तीन बेटे हैं।

बेयर ग्रिल्स के जीवन से जुड़े कुछ अन्य रोचक तथ्य

  • ग्रिल्स ने ब्रिटिश स्पेशल एयर सर्विस (21 SAS) में तीन वर्ष(1994-1997) तक सेवाएं दी हैं। आर्मी में काम करने के दौरान उन्होंने मुश्किल हालातों में बचने की नई तकनीक सीखी। उन्हें SAS आर्मी तब छोडनी पड़ी जब केन्या अपनी पोस्टिंग के दौरान वे एक दुर्घटना का शिकार हो गए। एक उड़ान के दौरान उनका पैराशूट खुल नहीं पाया और उनकी निचली रीढ़ बुरी तरह से टूट गयी। 1,600 फीट (500 मी.) की ऊंचाई से वह पीठ के बल नीचे गिरे थे।
  • बेयर ग्रिल्स रॉयल नेवल रिजर्व(Royal Naval Reserve) सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं।
  • 16 मई 1998 को, ग्रिल्स ने पैराशूटिंग दुर्घटना में तीन हड्डीयां टूटने के महज 18 महीने बाद नेपाल में माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने के अपने बचपन के सपने को हासिल किया। 23 साल की उम्र में वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के ब्रिटिश थे।
  • बेयर ग्रिल्स Man Vs Wild शो में Survival Tips के जरिये सुनसान जंगलों, रेगिस्तानों, बर्फीले निर्जन स्थानों और  बीहड़ों में जिन्दा रहने की तकनीक सिखाते हैं।
  • सन 2005 में बेयर ग्रिल्स ने अपने दो साथियों के साथ 7,600 मीटर की ऊंचाई पर गरम हवा के गुब्बारे के नीचे डिनर करके वर्ल्ड रिकाॅर्ड बनाया। इस मुहिम के लिए प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने 200 से अधिक अधिक पैराशूट जंप किए

    गरम हवा के गुब्बारे के नीचे डिनर करते बेयर ग्रिल्स
    गरम हवा के गुब्बारे के नीचे डिनर करते बेयर ग्रिल्स
  • बेयर ग्रिल्स ने बहुत सी अजीबोगरीब चीजें खाई है जैसे कि याक की आँखें, कीड़े को निगल जाना, जानवर के अंडकोष, मरे हुए जानवर का दिल आदि। पीने की बात करें तो पेय द्रव के लिए मरे जानवर के पेट में से बचे अपशिष्ट पदार्थ को निचोड़ना, हाथी के ताजे मल को निचोड़ना, जानवरों के मूत्र को पीना आदि हैरतअंगेज करतब किए हैं। कभी-कभी तो वे अपने मूत्र को पी जाते है.

    पाइथन को काबू करते बेयर ग्रिल्स
    पाइथन को काबू करते बेयर ग्रिल्स
  • 2008 में बेयर ग्रिल्स ने अंटार्कटिका में स्थित विश्व की सबसे उजाड़ और ऐसी चोटियों पर चढ़कर दिखाया जहाँ उनसे पहले कोई भी व्यक्ति नहीं पहुँच पाया था.
  • डिस्कवरी चैनल पर Man vs. Wild शो  2006 में शुरू किया गया था. इस शो को ब्रिटेन में Born Survivor के नाम से प्रसारित किया जाता है तथा अन्यों देशों में जैसे ऑस्ट्रलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, भारत और अमेरिका में इसे Man vs. Wild के नाम से डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित किया जाता है.

    बेयर ग्रिल्स अपने क्रू के साथ
    बेयर ग्रिल्स अपने क्रू के साथ
  • ग्रिल्स कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं.
  • ग्रिल्स ने साल 2,000 में शारा ग्रिल्स से शादी की और उनके तीन बेटे हैं.
  • ग्रिल्स बहुत-सी ऐसी जगहों पर गए हैं जहाँ उनसे पहले कोई इंसान नही गया है.
  • बेयर ग्रिल्स का कहना है कि उन्‍होंने सबसे गंदी चीज जो खाई है वह थी बकरे के कच्चे अंडकोष(testicles)
  • ग्रिल्स लगभग दो दर्जन किताबें लिख चुके हैं जोकि एडवेंचर,  पर्वतारोहण, माउंट एवरेस्ट, स्कीइंग, जंगल, सरवाइवल, विषम परिस्थितियों से निपटने आदि के बारे में हैं।
  • बेयर ग्रिल्स की कुल पूंजी 20 लाख डॉलर यानि 1 अरब 42 करोड़ 28 लाख रुपये है। बेयर को एक एपिसोड के लगभग 40000 डॉलर यानि 28 लाख 45 हज़ार रुपये मिलते हैं।