भारत में इन 8 जगहों पर आप छू सकते हैं बादलों को

भारत में ऐसे 8 हिल स्टेशन जहाँ पर आप छू सकते हैं बादलों को

दार्जिलिंग(Darjeeling)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-darjeeling

दार्जिलिंग, भारत के पश्चिम बंगाल राज्य का एक कस्बा है.दार्जिलिंग अपनी प्राक्रतिक सुंदरता, बर्फ से ढके हुए हिमालय पर्वतों और चाय के बागानों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. हर वर्ष दार्जिलिंग में देश भर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. ख़ास तौर पर गर्मियों के दौरान यह जगह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह है.

कुर्ग (Coorg)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-clouds

कुर्ग हिल स्टेशन, भारत के कर्नाटक राज्य में पड़ता है. कुर्ग को भारत का “कॉफ़ी का कटोरा” कहा जाता है और इस हिल स्टेशन को “भारत का स्विट्ज़रलैंड” भी कहा जाता है. अगर आप कुदरत से प्यार करते हैं, थोड़े समय के लिए ताजा हवा लेना चाहते हैं.तो कुर्ग आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. यहां पर बहते हुए झरने और पक्षियों के कलरव करते द्रश्य आपके ह्रदय को छू लेंगे.

Matheran(माथेरान)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-matheran

माथेरान एक हिल स्टेशन है जो महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है. भारत में माथेरान एक बहुत छोटा सा हिल स्टेशन है. इस हिल स्टेशन को ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित किया गया था. इस हिल स्टेशन की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस हिल स्टेशन पर गाड़ियां चलाने पर प्रतिबंध है.

नैनीताल (Nainital)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-nainital

नैनीताल, उत्तराखंड का एक छोटा सा कस्बा है जिसके आस-पास बहुत सी झीलें हैं. नैनीताल हरे-भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ हिल स्टेशन है. हर साल इस हिल स्टेशन की सुंदरता पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती है. नैनीताल “सिटी ऑफ़ लेक्स” के नाम से भी मशहूर है.

नंदी हिल्स(Nandi Hills)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-nandi

नंदी हिल्स जगह भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है.पौराणिक कथाओं के अनुसार इस हिल्स स्टेशन का नाम नंदी हिल्स इसलिए पड़ा था क्योंकि इस हिल स्टेशन की पहाड़ियाँ सोये हुए बैल की तरह लगती हैं. इस हिल स्टेशन की पहाड़ियाँ शानदार हैं. यह शहर की शोरो-गुल से अलग थलग है. इस हिल स्टेशन के जंगलों में रहने वाले जीव-जन्तु सबसे खूबसूरत और शानदार हैं.

शिमला(Shimla)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-shimla

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है.शिमला को “क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन” के नाम से भी जाना जाता है. यह हिल स्टेशन 18 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है.  यह हिल स्टेशन घने वुडलैंड्स, सेब के बगीचे और सुंदर कुदरती परिद्रश्य से भरा पड़ा है.

कोडैकानल(Kodaikanal)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-pillar-roc

कोडैकानल तमिलनाडु के सबसे मशहूर हिल स्टेशनों में से एक है. यह हिल स्टेशन परप्पर(Parappar) और गुंडार(Gundar) के बीच पढ़ते पठार की दक्षिणी ढलान पर स्थित है. कोडाइकनाल हिल स्टेशन नीलगिरी के तेल, पल्म, घर का बना चोकलेट और नाशपाती के उत्पादन करने में भी मशहूर है.

मसूरी (Mussoorie)

8-indian-places-where-you-can-touch-clouds-massourie

हिमालय की तलहटी में स्थित, मसूरी भारत के उत्तराखंड राज्य में एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है. इस हिल स्टेशन को “क्वीन ऑफ़ हिल्स” भी कहा जाता है. इसकी समुद्र तल से औसतन ऊंचाई 1,880 मीटर है. मसूरी अपने कुदरती द्रश्य, अपने हरे भरे पहाड़ों, दून घाटी के अदभुत द्रश्यों के लिए जाना जाता है.

नवीनतम