बिना तकिए के सोने से होंगे शरीर में आश्चयर्जनक बदलाव!!

468

कुछ लोगों को आदत होती है कि वे बिना तकिए के नहीं सो सकते। जबकि कुछ लोग बहुत सॉफ्ट और हल्‍का तकिया लेना पसंद करते हैं। सबकी अपनी अलग-अलग आदतें हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका तकिया आपके लिए कई शारीरिक समस्याएं पैदा कर सकता है। वहीं ऐसा भी हो सकता है कि, कुछ समस्याओं से आप जूझ भी रहे हो, पर आपको पता ही ना हो कि, यह समस्या आपको आपके तकिए की वजह से है।

आइए जानते हैं, अगर आप बिना तकिए के सोते हैं तो आपको क्या फायदे हो सकते हैं।

- Advertisement -

गर्दन में दर्द नहीं होगा

हम अक्सर तकिए का उपयोग इसलिए करते हैं, ताकि गर्दन और सिर को सही सपोर्ट मिल सके। लेकिन एक गलत पोजीशन और गलत तकिए की वजह से आपको कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं।

इससे आपके गर्दन के मसल्स पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है। इसके बजाय अगर आप बिना तकिए के सोते हैं तो इससे आप गर्दन के दर्द से तो बचते ही हैं साथ ही आपके गर्दन और सिर तक का रक्त प्रवाह भी बेहतर रहता है।

शरीर का पोस्चर सही रहता है

अगर आप उन लोगों में से हैं जो पेट के बल सोते हैं, तो बिना तकिए के सोना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल हमारे शरीर का ज्यादातर वजह हमारी रीढ़ की हड्डी के बीच में होता है।

ऐसे में जब आप पेट के बल सोते हैं तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी की स्थिति बदल जाती है और इसका असर आपकी गर्दन पर भी पड़ता है।

यही नहीं इससे रीढ़ की हड्डी अपनी नेचुरल अवस्था से हटकर एक अलग पोस्चर में चली जाती है। जिसकी वजह से कई दिक्कतें भी हो सकती है। ऐसे में पेट के बल सोने वाले लोगों के लिए बिना तकिए के सोना बेहद जरूरी है।

चेहरे पर मुहांसे नहीं होंगे

हम सभी जानते हैं कि मुंहासे होने के पीछे के कारण कई हैं जैसे धूल, मिट्टी, तेल का स्किन पर जमाव आदि। वहीं जब मुंहासे होते हैं तो इसकी वजह से हमारे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और इनमें गंदगी जमा हो जाती है।

जिसकी वजह से स्किन डल और बेकार दिखने लगती है। ऐसा ही कुछ होता है जब आप तकिए के साथ सोते हैं। दरअसल इस दौरान आपका चेहरा ज्यादा समय के लिए तकिए पर ही होता है।

इसकी वजह से तकिए पर लगी धूल, मिट्टी और अन्य बैक्टीरिया आपकी स्किन पर चिपक जाते हैं। जिसकी वजह से स्किन पर मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में बिना तकिए के सोने से आप अपनी स्किन का भी ध्यान रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-