सफ़ेद और गुलाबी अमरुद में से जानिए कौन है अधिक सेहतमंद

469

स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है और अगर बात स्वस्थ खाने की है तो फलों खाने का जिक्र किए बिना कोई कैसे रह सकता है। फल खाना फिट और स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कुछ फलों की अलग-अलग किस्में होती हैं और विभिन्न प्रकार के फलों के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

ऐसे ही फलों में से एक है अमरूद। अमरूद की दो किस्में होती हैं सफेद और गुलाबी। आज हम अमरूद की इन दो किस्मों और उनसे जुड़े स्वास्थ्य लाभों के बीच अंतर के बारे में बात करने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं:

अमरूद न केवल सस्ता बल्कि बहुत सेहतमंद फल है। यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको कई तरह के रोगों से बचाए रखते हैं।

White-and-pink-guava-which-one-is-more-healthy1

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभ

  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह “आहार फाइबर का अच्छा स्रोत” है जो मधुमेह के लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में उपयोगी है।
  • मासिक धर्म के दर्दनाक लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • पाचन तंत्र के लिए बेहद अच्छा है।
  • वजन घटाने के लिए अच्छा है।
  • आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
  • आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।

सफेद और गुलाबी अमरूद में अंतर

जानकारों के अनुसार गुलाबी अमरूद में पानी की मात्रा अधिक तथा चीनी और स्टार्च कम होता है। इसमें विटामिन सी भी कम होता है और बीज भी अधिक नहीं होते हैं या होते ही नहीं हैं। इसे आप ड्रिंक के तौर पर पिएंगे तो अच्छा महसूस होगा।

वहीं सफेद अमरूद में अधिक चीनी, स्टार्च, विटामिन सी और अधिक बीज होते हैं। सफेद गूदे वाले अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है।

गुलाबी अमरूद में कैरोटीनॉयड नामक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है। यही पिगमेंट गाजर और टमाटर को भी लाल रंग देता है। कैरोटीनॉयड की मात्रा अलग- अलग किस्मों के अमरूदों में भिन्न होती है।

इसी आधार पर ये सफेद, हल्के गुलाबी से लेकर गहरे गुलाबी रंग के होते हैं। वहीं, सफेद अमरूद की कैरोटीनॉयड सामग्री उसके गूदे को रंग देने के लिए अपर्याप्त होती है। साथ ही सफेद और गुलाबी अमरूद के स्वाद में भी थोड़ा अंतर होता है।

अमरूद में मौजूद पोषक तत्व

हालाँकि, अमरूद चाहे गुलाबी हो या सफेद, उसका सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यह एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, विटामिन सी, के, बी6, फोलेट, नियासिन, एंटीडायबिटिक, एंटी डायरियल, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटी कैंसर तत्व भी होते हैं और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।