जानिए एक अजीबो गरीब पत्थर के बारे में, जिससे निकलता है खून !

1575

दुनिया भर में अद्भुत और अनोखी चीजों का भंडार है। इन्हीं अनोखी चीजों में से एक पत्थर ऐसा भी है जिसके टूटने पर उसमें से खून निकलने लगता है। इस के टूटने पर वैसे ही निशान बन जाते हैं जैसे किसी के शरीर पर चोट के बन जाते हैं और उसमें से खून रिसने लगता है।

आज इस पोस्ट में हम आपको इस पोस्ट में इसी अजीबो गरीब पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं :

यह पत्थर नहीं बल्कि समुद्री जीव है

दरअसल, यह पत्थर चिली और पेरू के समुद्र में बड़ी संख्या में ये पाए जाते हैं। इनको यदि कोई पहली नज़र देखे तो उसे ये सामान्य पत्थर की तरह नज़र आते हैं परंतु वास्तव में ये एक तरह के जीव हैं।

इन्हें ‘पायुरा चिलियांसिस‘ के नाम से जाना जाता है। दरअसल ये बड़ी चट्टानों से चिपके रहते हैं और धीरे-धीरे उनका ही हिस्सा बन जाते हैं।

इनको ‘पीरियड रॉक‘ (माहवारी वाले पत्थर) के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें लेकर चौंकाने वाली बात है कि इनसे केवल खून ही नहीं निकलता बल्कि इनमें मांस भी होता है। ऊपर से पत्थर जैसे सख्त दिखने वाले ये अंदर से बेहद नरम और मुलायम होते हैं।

लोग इनकी तलाश के लिए समुद्र की गहराइयों को छानते हैं क्योंकि इन्हें वे बड़े चाव से खाते हैं जिस कारण दिनों दिन इनकी मांग भी बढ़ती जा रही है।

इन्हें निकालने के लिए लोगों को तेज चाकू की जरूरत पड़ती है। इनसे कई व्यंजन और सलाद भी बनाए जाते हैं लेकिन स्थानीय लोग इन्हें कच्चा खाना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें :-