इन जगहों पर महिलाओं की एंट्री पर लगा हुआ है प्रतिबंध..

दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पर काफी सख्त नियम-कानून बने हुए है, हर जगह में आपको अलग -अलग कानून या अजीबो गरीब कानून देखने को मिलेंगे. इस लेख में हम आपको दुनिया की ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर महिलाओं नहीं जा सकती अर्थात उनके जाने पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है.

अय्यापन मंदिर, केरल

भारत में रहन-सहन से लेकर खाने पीने तक, काफी भिन्नता पाई जाती हैं. भारत में महिला और पुरुष के लिए कानून बने हुए है. लेकिन केरल के सबरीमाला में स्थित अय्यप्पन मंदिर के नियम के अनुसार महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए हैं. अय्यप्पन मंदिर में महिलाओं की परिवेश पर प्रतिबद्ध है. मंदिर के नियम के तहत मंदिर में 6 साल से लेकर 60 तक के उम्र की महिलाएं के जाने पर प्रतिबंध है.

जापान में 1300 साल पुराने द्धिस्ट मठ में महिलाओं का जाना वर्जित है, इस पुरानी मॉनेस्ट्री में धार्मिक कारणों से महिलाओं के जाने पर रोक लगी हुई है.

ग्रीस के इस मॉनेस्ट्री में महिलाओं का जाना पर प्रतिबन्ध है क्योंकि कि बुद्धिस्ट मॉन्क यहां हर दिन अभ्यास करते हैं, जिसके कारण महिलाओं के यहां जाने पर रोक लगी हुई है.

यूएस के बर्निंग ट्री क्लब में महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है. इस जगह पर पॉलिटिशियन और सुप्रीम कोर्ट के जजों को ही आने की अनुमति हैं. लेकिन साल 1981 में पहली बार किसी महिला बर्निंग ट्री क्लब में प्रवेश किया थी, लेकिन वो भी सुप्रीम कोर्ट की महिला जस्टिस थीं.

नवीनतम