धरती पर हैरतअंगेज जगहें और घटनाएँ

धरती पर हैरतअंगेज जगहें और घटनाएँ:-

पिंक लेक एक बेहद ही आकर्षक और खास झील है, जो कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. सेनेगल की इस झील का पानी हमेशा लाल या गुलाबी रहता है. रेतबा झील में मौजूद शैवाल प्रकाश को अवशोषित करता है, जिसके कारण इसका पानी गुलाबी होता है. सेनेगल के स्थानीय लोग इस झील को “लाल गुलाब” झील के नाम से पुकारते हैं.

pink-lake-australia

नामीबिया की धरती पर घास के बीच गोल-गोल आकृतियां बनी हुई है. 60 साल से वैज्ञानिक इस जगह के रहस्य को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल सका.

namibias-mysterious-fairy-circles

ब्लू होल असल में एक गुफा है, जो 130 मीटर लंबी और 6 मीटर गहरी है. यह गुफा एक तरह से गोताखोरों के लिए मौत का कुआ है. इस गुफा में नाइट्रोजन निद्रवहन होता है, जिससे एक तरह से शराब जैसा नशा होता है. जब और अधिक गहराई में जाते रहते हैं, तो यह नशा ओर ज़्यादा बढ़ता जाता है. इसी वजह से कई गोताखोरों को इस गुफा में अपनी जान तक गंवाई पड़ी.

4-most-dangerous-parts-of-oceans-the-Blue-hole

यह एक प्राकृतिक गैस क्षेत्र है, जो तुर्कमेनिस्तान में स्थित है. यह प्राकृतिक गैस 1971 के बाद से लगातार जल रही हैं. ये जगह प्राकृतिक गैस के कारण प्रसिद्ध है.

derwezes-door-to-hell

यह झील ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित है. इस झील में कैल्शियम, सोडियम सल्फेट, मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है, जिससे इस झील का पानी नमकीन है.

spotted-lake

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप में लाल केकड़े हर साल जंगल से समुद्र की और जाकर अंडे देते है. स्थानीय निवासी इस बात का हमेशा ध्यान रखते हैं कि इनको कोई नुकसान ना पहुचें.

crabs

पूर्वी अफ्रीकी में स्थित तंजानिया नामक झील में उच्च फास्फोरिक एसिड की मात्र पाई जाती है. अगर जानवर इस झील का पानी पीते है, तो उनकी त्वचा और आँखें जलने लगती है, जिससे कारण वो मर जाते हैं.

pink-lake

न्यूजीलैंड में कोइकोह (Koekohe) नामक समुद्र तट पर अत्यंत विशाल आकार के पत्थरों का ढेर किसी अजूबे से कम नहीं लगता है.

spherical-boulders-in-new-zealand

जब कभी भी धरती के नीचे से लावा तेज़ रफ्तार से बाहर निकलता है, तो उस स्थिति में आस पास के इलाकों में भूकंप जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जिसे डर्टी थंडरस्टॉर्म कहते हैं.

dirty-thunderstorms

मोनार्क तितलियां उत्तरी अमेरिका के पहाड़ों में पाई जाने वाली बेहद खुबसूरत तितलियां हैं. इनके पंख नारंगी और काले रंग के होते हैं. मोनार्क तितलियां हर साल हजारों मील दूर मेक्सिको की पहाड़ियों तक बिना रास्ता भटके पहुच सकती है.

monarch-butterflies

यह भी पढ़ें: 

नवीनतम