Home OMG!! धरती पर 10 हैरतअंगेज जगहें और घटनाएँ

धरती पर 10 हैरतअंगेज जगहें और घटनाएँ

0
23550

यह दुनिया विविधताओं और आश्चर्यों से भरी है। इस धरती पर समय-समय पर कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं जो अपने आप में बेहद आश्चर्यजनक होती हैं। वहीं दूसरी और कुछ जगहें रहस्य और रोमांच से भरपूर हैं। कुछ ऐसी ही घटनाओं और जगहों के बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं। तो आइए देखते हैं।

1पिंक लेक

pink-lake-australia

पिंक लेक एक बेहद ही आकर्षक और खास झील है, जो कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है. सेनेगल की इस झील का पानी हमेशा लाल या गुलाबी रहता है. रेतबा झील में मौजूद शैवाल प्रकाश को अवशोषित करता है, जिसके कारण इसका पानी गुलाबी होता है. सेनेगल के स्थानीय लोग इस झील को “लाल गुलाब” झील के नाम से पुकारते हैं.

2रहस्यमयी  गोल आकृतियां

नामीबिया की धरती पर घास के बीच गोल-गोल आकृतियां बनी हुई है. 60 साल से वैज्ञानिक इस जगह के रहस्य को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल सका है।

3ब्लू होल

ब्लू होल असल में एक गुफा है, जो 130 मीटर लंबी और 6 मीटर गहरी है. यह गुफा एक तरह से गोताखोरों के लिए मौत का कुआ है. इस गुफा में नाइट्रोजन निद्रवहन होता है, जिससे एक तरह से शराब जैसा नशा होता है. जब और अधिक गहराई में जाते रहते हैं, तो यह नशा ओर ज़्यादा बढ़ता जाता है। इसी वजह से कई गोताखोरों को इस गुफा में अपनी जान तक गंवानी पड़ी है।

4“डोर टू हेल”

तुर्कमेनिस्तान में स्थित डोर टू हेल(Door to Hell) नाम का यह गड्ढा एक प्राकृतिक गैस (मीथेन) क्षेत्र है। यह प्राकृतिक गैस 1971 के बाद से लगातार जल रही हैं। ये जगह प्राकृतिक गैस के कारण प्रसिद्ध है। जिस गड्ढे में आग जल रही है, वह 229 फीट चौड़ा है और इसकी गहराई तकरीबन 65 फीट है।

5चितकबरी झील (Spotted Lake)

यह झील ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित है. इस झील में कैल्शियम, सोडियम सल्फेट, मैग्नीशियम सल्फेट पाया जाता है, जिससे इस झील का पानी नमकीन है. झील का अधिकांश पानी गर्मियों में वाष्पित हो जाता है, जिससे सभी खनिज निकल जाते हैं। झील पर बड़े “धब्बे” दिखाई देते हैं और उस समय खनिज संरचना के आधार पर, धब्बे अलग-अलग रंग के होते हैं।

6लाल केकड़े

ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप में लाल केकड़े हर साल जंगल से समुद्र की और जाकर अंडे देते है. स्थानीय निवासी इस बात का हमेशा ध्यान रखते हैं कि इनको कोई नुकसान ना पहुचें.

7लाल झील

पूर्वी अफ्रीकी में स्थित तंजानिया नामक झील में उच्च फास्फोरिक एसिड की मात्र पाई जाती है. अगर जानवर इस झील का पानी पीते है, तो उनकी त्वचा और आँखें जलने लगती है, जिससे कारण वो मर जाते हैं.

8समुन्द्र में पत्थर

न्यूजीलैंड में कोइकोह (Koekohe) नामक समुद्र तट पर अत्यंत विशाल आकार के पत्थरों का ढेर किसी अजूबे से कम नहीं लगता है.

9डर्टी थंडरस्टॉर्म

जब कभी भी धरती के नीचे से लावा तेज़ रफ्तार से बाहर निकलता है, तो उस स्थिति में आस पास के इलाकों में भूकंप जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जिसे डर्टी थंडरस्टॉर्म कहते हैं।

10मोनार्क तितलियां

मोनार्क तितलियां उत्तरी अमेरिका के पहाड़ों में पाई जाने वाली बेहद खुबसूरत तितलियां हैं. इनके पंख नारंगी और काले रंग के होते हैं. मोनार्क तितलियां हर साल हजारों मील दूर मेक्सिको की पहाड़ियों तक बिना रास्ता भटके पहुच सकती है.

NO COMMENTS

  1. Fundbook.me mujhe bohut aacha laga por ke rashak khaniya..or bohut se janeko milte he mujse malym huwa…bohut acha laga par ke mujhe..

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp