दुनिया के सबसे खतरनाक पेड़

864

वैसे तो हम सबने सुना है कि पेड़ हमारे लिए बहुत लाभदायक होते हैं, वह हमारे वातावरण को साफ़-सुथरा रखते हैं। क्या आप जानते है कि धरती पर कुछ ऐसे पेड़ पाए जाते हैं, जो कि आपकी जान तक ले सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही पेड़ों की प्रजातियों के बारे में बता रहे है, जो हमारे लिए बहुत ही खतरनाक है।

पोषमवुड

पोषमवुड वृक्ष दुनिया के खतरनाक पेड़ों में से एक है। इसकी सबसे खतरनाक बात यह कि इस पर लगे हुए फल पकने के बाद एक बम की तरह धमाका करते हुए फट जाते है। फल फटने के बाद उसके बीज हवा में करीब 240 किलोमीटर प्रति घंटा से फैलते है। अगर कोई इंसान इनकी चपेट में आ जाए, तो वह गंभीर रूप से घायल हो सकता है।

जिमपी स्टिंगर

जिमपी स्टिंगर वृक्ष ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। यह वृक्ष देखने में काफी सुंदर लगता है, लेकिन इसके ऊपर दिखने वाले कांटे, जो इसको सुंदर बनाते हैं, असल में ये कांटे बेहद ख़तरनाक होते है, क्योंकि इन कांटे में ज़हर होता है, अगर ये जहर इंसानी शरीर के अंदर चला जाए तो इंसान की मौत भी हो सकती है।

सेर्बेरा ओडोलम

क्या आप जानते है कि यह पेड़ कितना खतरनाक हो सकता है, वैसे तो आप इसका अंदाजा इसके नाम से भी लगा सकते है, इसे “सुसाइड ट्री” के नाम से भी जाना जाता है। ये पेड़ मुख्य रूप से भारत और एशिया के कई देशों में पाया जाता है। इस पेड़ पर एक खतरनाक फल उगता है, जो बेहद ज़हरीला होता है। इस फल को खाने से इंसान की जान भी जा सकती है।

टैक्सस बैक्टाटा

यूरोप, अफ्रीका और एशिया में पाया जाने वाला टैक्सस बैक्टाटा भी एक बेहद ज़हरीला पेड़ है। सिर्फ बीज को छोड़कर इस पेड़ के हर एक हिस्से में “टैक्सीन” नाम का ज़हर होता है। इस पेड़ में जो ज़हर पाया जाता है, उसे “टैक्सीन” कहा जाता है। ये ज़हर अगर किसी इंसान को दे दिया जाए तो उसकी चंद घंटों में मौत हो जाती है।

मेंचिलीन

मेंचिलीन नामक का यह पेड़ फ्लोरिडा, कैरेबियन सागर के आस-पास पाया जाता है। इसे दुनिया के सबसे ज़हरीले वृक्ष के रूप में ‘गिनीज़ ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में शामिल किया गया है। लोगो को इस पेड़ से दूर रखने के लिए इस पेड़ पर चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए है।

इस पेड़ का सबसे विषैला भाग इसके फल होते है। यदि कोई इस पेड़ का फल खा ले तो उसकी मौत भी हो सकती है।

यह भी जरूर पढ़े :-

इस लिए लड़कियों से कम भावुक होते हैं लड़के