Home OMG!! दुनिया में होने वाले अजीबोगरीब त्यौहार

दुनिया में होने वाले अजीबोगरीब त्यौहार

आमतौर पर खुशियाँ मनाने और बांटने के लिए त्यौहार मनाए जाते हैं। दुनिया भर में असंख्य त्यौहार मनाए जाते हैं। सभी देशों के अपने-2 त्यौहार हैं कुछ त्यौहार सामान्य होते हैं वहीं कुछ एक बहुत ही अजीब होते हैं। कुछ त्यौहार तो जानलेवा होने की हद तक खतरनाक भी हो सकते हैं। तो आइए इस लेख में कुछ अजीबोगरीब त्यौहारों के बारे में जानते हैं।

1कूपर्स हिल चीज-रोलिंग एंड वेक, इंग्लैंड (Cooper’s Hill Cheese-Rolling and Wake)

यह अजीबोगरीब त्यौहार हर साल इंग्लैंड के कूपर्स हिल में मनाया जाता है. यह खेल इंग्लैंड के ब्राकवर्थ गांव के लोगों का त्योहार है. यह खेल बहुत ही खतरनाक है, क्योंकि इस खेल में ऊंची पहाड़ी से रोलर नीचे गिराया जाता है. जब रोलर को नीचे गिराया जाता है, तो उसके बाद खेल में भाग लेने वाले प्रतिभागी रोलर का पीछा करते हुए नीचे की ओर आते हैं. जो प्रतिभागी अंतिम रेखा तक पहले पहुंचता है, उसे विजेता घोषित किया जाता है.

2बगफेस्ट त्यौहार (Bgfest festival)

नॉर्थ कैरोलिना शहर में बहुत बड़े पैमाने पर बग फेस्ट त्यौहार का आयोजन किया जाता है. इस त्यौहार को नॉर्थ कैरोलीना म्यूजियम ऑफ नेचुरल साइंस द्वारा आयोजित किया जाता है. हर साल इस त्यौहार को देखने के लिए लगभग 35,000 लोग आते हैं. यहां कीड़े की प्रदर्शनी के अलावा कई प्रकार के गेम्स और एक्टिविटी के भी मज़े लिए जा सकते हैं. यहां रखे कुछ कीड़े बहुत ही खतरनाक होते हैं. लोग इन कीड़ों का कई तरह से पकवान बनाते है.

3मंकी फेस्टिवल (Monkey Festival)

थाईलैंड के लोपबरी में हर साल नवंबर महीने को बड़ी धूम-धाम से मंकी फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. लोगों का मानना है कि बन्दर अच्छा भाग्य लेकर आते हैं. इस त्यौहार में लोग बन्दरों की पोशाक पहन कर नाचते है. इस उत्सव में लोग बन्दरों को खुश करने के लिए उन्हें लगभग 2000 किलोग्राम फल खिलाते हैं.

4टूनारामा फेस्टिवल (Tunarama Festival), ऑस्ट्रेलिया

काफी सालों से चले आ रहे इस खेल को ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट लिंकन शहर में आयोजित किया जाता है. इस त्यौहार को टूनारामा फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है. यह त्यौहार ऑस्ट्रेलिया डे यानी 26 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन वर्ल्ड चैम्पियन टूना टॉस प्रतियोगिता रखी जाती है. ऐसा माना जाता है कि 1979 में लोगों ने इस खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए इसे त्यौहार के रूप में शुरू किया था. इस त्यौहार में लोग मछली को रस्सी से बांधकर दूर तक फेंकना होता है. जिसकी मछली जितनी दूर तक जाती है, वह जीत जाता है.

5मैने लॉबस्टर फेस्टिवल (Maine Lobster Festival), रॉकलैंड ( यूनाइटेड स्टेट्स)

रॉकलैंड में यह त्यौहार अगस्त के पहले सप्ताह मनाया जाता है. इस त्यौहार में सीफ़ूड का लुफ्त उठाने विश्व के हर कोने से लोग आते है. इस त्यौहार को यहां काफी पहले से मनाया जाता है. रॉकलैंड के हार्बर पार्क में इस त्यौहार को आयोजित किया जाता है. 2015 में हुए आयोजित मैने लॉबस्टर फेस्टिवल ने कम से कम 80.000 लोगों ने सीफूड का लुफ्त उठाया था.

यह भी पढ़ें :-