सिंगापुर बहुत ही खूबसूरत देश है। भारत के लोगों के लिए सिंगापुर फ़ेवरेट टूरिस्ट डेस्टीनेशन्स है। सिंगापुर में साफ़-सफ़ाई को लेकर लंबे समय से जुनून रहा है। वहां बहुत सारे ऐसे कानून बने हुए है, जिनकी पालना न करने पर जेल हो जाती है, और बहुत सारा जुर्माना भी देना पड़ता है। अगर आप सिंगापुर घूमने जा रहे हो, तो वहां के नियमों के बारे में जान लीजिये। आइए जानते है, सिंगापुर के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

थूकना

यहां अगर कोई इंसान पब्लिक प्लेस में थूक देता है, तो उसे 1 हज़ार डॉलर का जुर्माना देना पड़ता है, साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ती है।

चुइंगम

वहां पर आप चुइंगम नहीं चबा सकते, क्योंकि वहां पर चुइंगम बैन है। अगर कोई चुइंगम खाता, या फिर बेचता पकड़ा जाए, तो उसे 2 साल की कैद और 1 लाख डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है।

गंदगी फैलाना

गंदगी फैलाने वालों को वहां 300 डॉलर तक का जुर्माना देना होता है और साथ ही जेल की सज़ा भी होती है। अगर कोई बार- बार ऐसा करता है, उसे एक हफ्ते तक सड़कों की सफ़ाई करने की सज़ा मिलती है।

घर के आस-पास नग्न घूमना

यहां अपने घर के आस- पास नंगे बदन नहीं घूम सकते। अगर कोई ऐसा करते पकड़ा जाए, तो उसे बहुत भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

स्मोकिंग

वहां पर सिर्फ अपने घर में ही सिगरेट पी सकते हैं, आप पब्लिक प्लेस और वाहनों में स्मोक नहीं कर सकते, और ट्रैवल करते हुए अपने साथ सिगरेट नहीं ले के जा सकते हैं।

Flush ना करना

अगर आपने वहां टॉयलेट करने के बाद Flush नहीं किया, तो आपको 150 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ेगा।

कबूतरों को दाने डालना

वहां कबूतरों को दाना डालना बैन है। अगर कोई कबूतरों को दाना डालते पकड़ा जाए, तो उसे 500 डॉलर जुर्माना भरना पड़ता है।

गाने गाना

वहां पब्लिक प्लेस में गाना नहीं गा सकते। पब्लिक प्लेस में गाना गाने वाले इंसान को अगर पुलिस ने देख लिया, तो उसे तीन महीने तक जेल की सज़ा हो जाती है, साथ ही जुर्माना भी देना पड़ता है।

किसी के WiFi से कनेक्ट करना

वहां अगर आप किसी और के WiFi को कनेक्ट कर यूज़ कर रहे हैं, तो ऐसा करना हैकिंग माना जाता है, और ऐसा करने से 10 हज़ार डॉलर का जुर्माना देना पड़ेगा, और साथ ही 3 साल की जेल हो सकती है।

रिश्ते

वहां Same-Sex Relations कानूनी तौर पर बैन है, अगर कोई ये कानून तोड़ता है, तो उसे 2 साल की जेल हो जाती है।

यह भी पढ़ें:-

स्वर्ग लोक से कम नहीं है सिंगापुर के यह बगीचें

कुछ बहुत ही रोचक और मज़ेदार तथ्य