दुनिया के इन 15 देशों में है अजीबोगरीब ड्राइविंग रूल्स

दुनिया में हर एक देश के अपने अलग- अलग ड्राइविंग रूल्स होते हैं। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए यह रूल्स बनाए जाते हैं। ड्राइवर्स को इन नियमों का पालन करना होता है। इंडिया में इतने आसान ड्राइविंग रूल्स होने के बावजूद कई लोग इन्हें फॉलो नहीं करते, लेकिन विदेशों में ड्राइविंग रूल्स को लेकर सभी लोग बेहद गंभीर होते हैं। दुनिया के बहुत से देशों में अजीबोगरीब ड्राइविंग रूल्स बने हुए हैं, इन रूल्स को फॉलो न करने पर जुर्माना या जेल हो सकती है। आइए जानते हैं अलग-अलग देशों के अजीबोगरीब से ड्राइविंग रूल्स के बारे में:-

रूस

रूस में मैली और गंदी गाड़ी चलाने की सख्त मनाही है। अगर रूस में आप बेढंगे तरीके से कार ड्राइव करते हुए पाए गए या फिर कार गंदी हुई, तो आपको जुर्माना भरना होगा। रूस में बतौर ड्राइवर यह आपकी जिम्मेदारी है कि आपकी कार साफ हो।

साइप्रस

इस देश में आप अपनी गाड़ी में कुछ भी खा पी नहीं सकते है। यहां कार में पानी पीना भी अपराध है। अगर आप गाड़ी में कुछ खाते पीते पकड़े गए, तो आपको भारी जुर्माना भरना होगा।

सर्बिया

यूरोप में स्थित सर्बिया देश में लोग अपनी गाड़ी में रस्सी नहीं रख सकते। यहां गाड़ी में रस्सी रखना अपराध माना जाता है। गाड़ी में रस्सी रखने से जुर्माना भरना पड़ सकता है।

अलास्का

अलास्का अमेरिका का एक राज्य है। अलास्का में लोग अपने कार के ऊपर कुत्ता बैठाकर ड्राइव नहीं कर सकते।

थाईलैंड

थाईलैंड में किसी भी तरह का मौसम हो, वहां गाड़ी चलाते समय आपको शर्ट पहनना अनिवार्य है। टॉपलेस होकर वहां वाहन चलाना गैर कानूनी माना जाता है, और भारी जुर्माना भी देना पड़ता है।

मनीला

अगर आप फिलीपिंस की राजधानी मनीला में है और आपकी गाड़ी की प्लेट का नंबर एक या दो पर खत्म होता है, तो आप सोमवार के दिन गाड़ी नहीं चला सकते हैं।

सऊदी अरब

सऊदी अरब में महिलाएं गाड़ी ड्राइव नहीं कर सकती हैं। वहां अगर कोई महिला गाड़ी चलाए तो यह अपराध है। अगर कोई महिला गाड़ी चलाती है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

अजीबोगरीब शौक थे इन भारतीय राजाओं, महाराजाओं के!

न्यू जर्सी

इंडिया में तो आए दिन लोग ट्रैफिक पुलिस से लड़ते- झगड़ते दिख जाते हैं। लेकिन न्यू जर्सी में अगर ट्रैफिक पुलिस को घूरकर देखा या उनसे कोई बहस की, तो इसके लिए आपको सजा हो सकती है। यहाँ पब्लिकली गुस्सा दिखाना मना है।

स्पेन

स्पेन में अगर आप चश्मा लगाकर गाड़ी चलाते हैं, तो आपको अपने चश्मे का एक और सेम पेयर अपनी गाड़ी में रखना होगा। अगर आप बिना दूसरे पेयर के ग्लासेस के पकड़े जाते हैं, तो आपको फाइन भरना पड़ सकता है।

डेनमार्क और स्वीडन

डेनमार्क और स्वीडन में गाड़ी चलाते समय हेडलाइट दिन भर जलाए रखना अनिवार्य है। दिन में अगर आपने हेडलाइट नहीं जलाई, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

ओहियो

कई लोगों को एडवेंचर करना पसंद होता है, पर ओहियो में एडवेंचर आपको महंगा पड़ सकता है। यहां कार के ऊपर बैठना मना है, ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको फाइन भरना पड़ेगा।

कोलोराडो

कोलोराडो के डेन्वेर शहर में आप रविवार के दिन काले रंग की गाड़ी नहीं चला सकते।

ओक्लाहोमा

ओक्लाहोमा में ड्राइव करते हुए कॉमिक बुक पढ़ना मना है। इसका मतलब है कि आप कॉमिक्स के अलावा और कोई भी बुक पढ़ सकते हैं।

कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया में कोई भी महिला गाउन पहनकर ड्राइव नहीं कर सकती हैं। अगर किसी महिला ने ऐसा किया, तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

पेनसिलवेनिया

पेनसिलवेनिया में ड्राइव करते हुए जानवरों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। गाड़ी से किसी जानवर को नुकसान ना पहुंचे, इसके लिए हर एक किलोमीटर के बाद आपको लाइट्स जलाकर जानवरों को सिग्नल देना जरुरी है।

यह भी पढ़ें:-

सिंगापुर के बारे में कुछ अजीबोगरीब रोचक तथ्य

नवीनतम