आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्रयोग करें ये चीजें!!

1150

आँखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। आँखों से ही हम इस दुनिया के रंगों को देख सकते है और बिना आँखों के हमारे जीवन में अंधेरा ही अंधेरा है,

लेकिन आजकल के डिजिटल युग में कंप्यूटर और स्मार्टफोन के बहुत ज्यादा उपयोग से इनका आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है और आँखों की रोशनी कम उम्र में ही बहुत कम होने लग गई है।

आज इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्रयोग की जाने वाली कुछ चीजों के बारे में। तो आइये जानते हैं :-

- Advertisement -

गाजर

गाजर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जो आँखों की रोशनी को बढ़ाती है और आँखों में होने वाली बीमारियों से छुटकारा दिलाती है इसलिए हमेशा गाजर का सेवन करना चाहिए या गाजर का जूस पीना चाहिए।

अंडे

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, अमिनो एसिड, विटामिन बी2, लैक्टीन और ल्युटिन आदि तत्व पाए जाते है। जो आँखों की रोशनी को बढ़ाते है और आँखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं।

बादाम

बादाम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आँखों को हमेशा स्वस्थ रखते है और आँखों की रोशनी को तेज करते है इसलिए हफ्ते में दो बार बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए।

पालक

आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां बहुत लाभदायक रहती है। पालक में आयरन की पर्याप्त मात्रा होने से यह आँखों की रोशनी को तेज करता है और आँखों की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

मूंग दाल

मूंग की दाल और हरे मूंग आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। किसी भी रूप में मूंग दाल का सेवन आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

ठंडे पाने के छींटे

आप प्रतिदिन- दिन में दो से तीन बार आँखों को ठंडे पानी से धोएं। इससे आंखें तरोताजा रहेगी। हर रोज शहद का सेवन भी आँखों की रोशनी को बरक़रार रखता है।

आंवला और बहेड़ा

आंवला और बहेड़ा का नियमित प्रयोग नेत्र ज्योति को दुरस्त रखता है। आंवला, बहेड़ा और हरीतकी तीनों के चूर्ण मिश्रण की 3 से 6 ग्राम मात्रा प्रतिदिन प्रयोग करने से भी आँखों की रोशनी दुरस्त होती है।

यह भी पढ़ें :-

मानवीय आँखों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य