फिटनेस स्मार्ट गैजेट्स जिन्हें आप घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं!

348

स्वस्थ जीवन पाने के लिए कसरत जरूरी है लेकिन हम सभी जानते हैं कि व्यस्त जीवन के कारण लोग अपने काम और व्यायाम के बीच संतुलन नहीं बना पाते हैं।

आजकल लोग एक नॉर्मल घड़ी की बजाय स्मार्ट वॉच पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। स्मार्ट वॉच हमारी जीवनशैली को बनाए रखने का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

अगर आपके पास बाहर जाने का समय नहीं है तो कुछ स्मार्ट गैजेट्स के साथ आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। ये फिटनेस गैजेट्स जिम जाने के बराबर ही फायदेमंद होते हैं।

इस पोस्ट में हमने कुछ फिटनेस गैजेट्स सूचीबद्ध किए हैं जो आपको खुद को फिट रखने मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं:-

स्मार्ट वॉच

आजकल लोगों एक नॉर्मल घड़ी की बजाय स्मार्ट वॉच पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। स्मार्ट वॉच हमारी जीवनशैली को बनाए रखने का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

स्मार्ट वॉच को ब्लूटूथ की सहायता से आसानी से मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है। इस घड़ी में आप ने सिर्फ वक्त देख सकते हैं बल्कि ये स्टेप, एक्सरसाइज के गोल, हार्ट बीट, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर को भी ट्रैक कर सकते हैं।

स्किपिंग रोप

फिट रहने के लिए स्किपिंग सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जिन लोगों को कार्डियो एक्सरसाइज पसंद है वो इसके लिए घर पर स्किपिंग रोप ट्राई कर सकते हैं।

यह आपके स्मार्ट फ़ोन से अटैच्ड होती है जहाँ पर ये जंप काउंट, कैलोरी बर्न रेट, आपने कितनी कैलोरी बर्न की जैसे डाटा शो करती है।

स्मार्ट एक्सरसाइज़ साइिकल

साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और हाँ आप इसे अपने घर पर कर सकते हैं यदि आपके पास बाहर जाने के लिए समय नहीं है।

पोर्टेबल ट्रेडमिल

कुछ लोगों को वर्कआउट करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है, लेकिन वो रनिंग और जॉगिंग करने के शौकीन होते हैं। ऐसे लोग पोर्टेबल ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर सकते है।

पोर्टेबल ट्रेडमिल पर आप जॉगिंग और वॉकिंग, रनिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आप वेट लूज आसानी से कर सकते हैं। पोर्टेबल ट्रेडमिल को घर में रखने के लिए बहुत ही कम स्पेस की जरूरत होती है।

टमी ट्विस्टर

इस गैजेट के नाम से ही जाहिर है कि ये आपके टमी यानी कि पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

ऑफिस में घंटों बैठने के बाद जिन लोगों का पेट बाहर की ओर आ गया है ऐसे लोग टमी ट्विस्टर का सहारा लेकर इस चर्बी को कम कर सकते हैं। यह गैजेट परफेक्ट फिगर पाने में काफी मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें :-