Wednesday, February 28, 2024
15.9 C
Chandigarh

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए 5 अच्छी आदतें

आपके दिन की अच्छी शुरुआत आपके पूरे दिन को अद्भुत बना देती है. अगर हम हर दिन स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें, तो हमारी जिंदगी का हर दिन शानदार बन जायेगा. अच्छी दिनचर्या और जीवन शैली आपके जीवन को स्वस्थ बना देगी. हर कोई लंबी, स्वस्थ और सार्थक जिंदगी जीना चाहता है. लेकिन वास्तविकता बहुत कठोर होती है. यह आपकी जिंदगी को शानदार बनाने के लिए 5 बेहतरीन दिनचर्या.

पर्याप्त नींद लें (Get Enough Sleep)

हमारे जीवन में नींद क्या मायने रखती है इसको शब्दों में बयान करना बहुत मुश्किल है. इसीलिए अच्छी नींद हमारी अच्छी आदतों की सूची में पहले नंबर पर है. अगर आप एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको अच्छी नींद लेने की आदत अपनानी चाहिए. हमारा दिमाग नींद में बहुत सक्रिय होता है. हम ज्यादतर अपने हुनर को जागते हुए सीखते हैं लेकिन हम सोते हुए इन्हीं हुनरों को अच्छी तरह से सीख सकते हैं.

अच्छा खाएं (Eat Well)

स्वस्थ रहने का यह अर्थ नहीं है कि आप खाना छोड़ दो. इसके विपरीत स्वस्थ रहने के लिए आपको अच्छा भोजन करने की आदत डालनी चाहिए. भोजन से हमें पोषण और उर्जा मिलती है जो हमें आगे बढ़ने में मदद करती है. कार्बोहाइड्रेट और वसा उर्जा का स्रोत होती है. जटिल कार्बोहाइड्रेट जो गेहूं में पाई जाती है हमारे शरीर के लिए बेहतर होती है. आपके भोजन में विटामिन A,B , C, D, E और k होने चाहिए.

शरीरक व्यायाम करें(Do physical Exercise)

नियमित रूप से व्यायाम करने के बहुत लाभ हैं. व्यायाम से आपके शरीर के अतिरित्क वजन को रोकने में मदद मिलती है और व्यायाम आपके शरीर में अवांछित कैलोरी को जलाता भी है. आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए और हो सके लिफ्ट का सहारा लेने की वजाए अपने कदमों का इस्तेमाल करें. नियमित व्यायाम करने से आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता आ जाती है और आपकी मनोदशा भी अच्छी होती है.

साफ शारीरिक और भावनात्मक अव्यवस्था (Clean up physical and emotional clutter)

भावनात्मक रूप, शरीरक रूप और मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ रहने से हम कई तरह के परेशान कर देने वाले कारकों से दूरी बनाये रख सकते हैं. धूम्रपान, शराब और नशों की लत हमें मानसिक और शरीरक रूप से कमजोर कर देती हैं. जब तक हम इन आदतों से दूर हैं हम शरीरक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ रहेंगे.

अपने दोस्तों से मेलजोल बनाये रखें (Stay in touch with friends)

एक पुरानीं कहावत है कि एक अच्छा दोस्त चिकित्सा की तुलना में सस्ता है. वैज्ञानिक शोध में भी पाया गया है कि दोस्तों के साथ घूमने जाना, उनके साथ चर्च जाना, उनके साथ खेलने से भी आप शरीरक और मानसिक रूप से मजबूत बनेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp