चैत्र नवरात्रि 2022: टीवी पर इन अभिनेत्रियों ने निभाया देवी माँ का किरदार

1153

चैत्र नवरात्रि 2022: नवरात्रि हिंदू धर्म में एक पवित्र त्यौहार है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। इस साल की चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल 2022 से शुरू हो रही है और यह पर्व 11 अप्रैल 2022 तक मनाया जाएगा।

भारत में कई आध्यात्मिक टेलीविजन धारावाहिक हिंदू देवी-देवताओं की कहानियों को चित्रित करते हैं। कुछ टीवी अभिनेता ऐसे भी हैं जो आध्यात्मिक शक्तियों की भूमिका को बहुत ही अच्छे तरीके से निभाते हैं और यादगार अभिनय देते हैं।

नवरात्रि के अवसर पर, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से टेलीविजन की कुछ अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने देवी माँ का किरदार निभाया है और दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली है, तो चलिए जानते हैं :-

मौनी रॉय

भारतीय टेलीविजन पर सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक, मौनी रॉय ने लाइफ ओके के देवों के देव… महादेव में माता सती की भूमिका निभाई थी। इसके विपरीत मोहित रैना ने भगवान शिव की मुख्य भूमिका निभाई थी।

मौनी ने टीवी पर सबसे यादगार पौराणिक धारावाहिकों में से एक दिया। उन्होंने कलर्स शो “नागिन 2″ के एक सीक्वेंस के दौरान महिषासुर को मारने के लिए मां दुर्गा का अवतार भी लिया था।

सोनारिका भदौरिया

छोटे पर्दे के सबसे खूबसूरत चेहरों में से एक, सोनारिका भदौरिया लाइफ ओके के हिट पौराणिक धारावाहिक, देवों के देव… महादेव में देवी पार्वती की भूमिका निभाई थी।

इस भूमिका के अलावा, उन्होंने टीवी पर आदि शक्ति और काली का रूप भी लिया। हालांकि बाद में यह किरदार पूजा बोस और सुहासिनी धामी को मिला, लेकिन उन्हें सोनारिका जैसी लोकप्रियता नहीं मिली।

पूजा बोस

हेज़ल-आंखों वाली पूजा बोस ने 2013 के पौराणिक धारावाहिक, देवों के देव… महादेव में देवी पार्वती के रूप में सोनारिका भदौरिया की जगह ली। उन्होंने पार्वती, आदि पराशक्ति, आदि शक्ति, महाकाली और दुर्गा जैसे दिव्य स्त्री शक्ति के कई रूपों को भी चित्रित किया।

पूजा शर्मा

पूजा शर्मा ने धार्मिक सीरियल करके अपनी अलग पहचान बनाई। इससे पहले उन्होंने 2013 में आई ‘महाभारत‘ में द्रौपदी की भूमिका निभाई थी। वहां उनके किरदार ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए थे।

इसके बाद उन्होंने ‘माता पार्वती‘ में अपनी एक्टिंग से फैंस का दिल जीत लिया। फिर स्टार प्लस पर आने वाले शो में पूजा शर्मा ने ‘माता सती‘ का किरदार निभाया। उन्हें माँ दुर्गा और महाकाली के रूप में भी देखा जाता था।

इंद्राणी हलदर

बंगाली अभिनेत्री इंद्राणी हलदर भी उन उल्लेखनीय नामों में से एक हैं जिनकी स्क्रीन पर मां दुर्गा की छवि आज भी हमारी यादों में ताजा है।

माँ दुर्गा का उग्र स्वरूप हो या माता पार्वती के शांत और निर्मल अवतार, उन्होंने 2013 में बीआर चोपड़ा के माँ शक्ति टीवी धारावाहिक में नवदुर्गा के विभिन्न रूपों के हर रूप को दिखाया। इसके अलावा उन्होंने कई बंगाली फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी काम किया है।

दलजीत कौर

दलजीत कौर ने 2017 में शुरू हुए टीवी सीरियल ‘माँ शक्ति’ में देवी आदिशक्ति और काली का किरदार निभाया था, दलजीत को टीवी सीरियल कुलवधू से पहचान मिली थी। उनके इस किरदार को न केवल दर्शकों ने सराहा, बल्कि दर्शकों के मन में अपनी अमिट छाप छोड़ी थी।

आकांक्षा पुरी

अभिनेत्री आकांक्षा पुरी ने 2017 की फिल्म विघ्नहर्ता गणेश में मां पार्वती की भूमिका निभाई। उनसे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली। आकांक्षा पुरी साउथ की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। इनमें ‘एक्शन’, ‘कैलेंडर गर्ल्स’, ‘प्रभु की स्तुति’ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :-