दिमाग को तेज़ करने के लिए यह 10 उपाय

आपका दिमाग आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति है. आपको हमेशा अपने दिमाग की देखभाल करनी चाहिए. इन 10 उपायों से आप अपने दिमाग की देखभाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं दिमाग तेज़ करने के 10 उपाय:-

काम के बीच झपकी लें

काम के बीच झपकी लेने से आपका शरीर फिर से तरो ताज़ा हो जाता है, जिससे आपकी स्मृति में वृद्धि होती है और आपके स्वभाव में भी सुधार आता है. यहां तक कि दिन में सिर्फ 15 मिनट की झपकी आपके दैनिक ज़िंदगी में बड़ा परिवर्तन ला देती है.

बिस्तर जाने से पहले कुछ रचनात्मक करें

जब आप थके हुए होते हो, तो आपका दिमाग अधिक रचनात्मक हो सकता है, तो सोने से पहले अपने पेंट ब्रश से कैनवास पर कुछ रचनात्मक बनाएं या कोई किताब को लिखना शुरू करें. अपने अंदर के कलाकार को बाहर निकालें.

एक समय पर एक ही काम पर ध्यान दें

क्या आप जानते हैं कि आपका दिमाग एक से ज़्यादा कामों पर एक ही समय फोकस नहीं कर सकता? आपको एक समय पर एक ही काम पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

कार्डियो और व्यायाम करें

आपने सुना होगा कि कार्डियो आपके शरीर को स्वस्थ और बेहतर बनाती है, लेकिन यह आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है. आपको कार्डियो करने के लिए व्यायामशाला जाने की ज़रूरत नहीं होती. सिर्फ छोटी सी पैदल यात्रा आपके दिमाग के लिए लाभदायक होती है.

हर रोज कागज पर लिखें

एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि कागज़ पर बनाए गए नोट्स आपको होशियार बनाते हैं. इसलिए आपको अपने नोट्स कंप्यूटर, टेबलेट्स, मोबाइल फ़ोन पर बनाने की बजाए कागज़ पर बनाने चाहिए.

हर रोज मल्टी विटामिन लें

जैसे आपकी कार को तेल की ज़रूरत होती है, आपके स्मार्टफोन को बैटरी की ज़रूरत होती है, वैसे ही आपके दिमाग को पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. इसलिए आपको अपनी दैनिक ज़िंदगी में मल्टी विटामिन का इस्तेमाल करना चाहिए.

एक नई भाषा सीखो

एक नई भाषा सीखने से आपके दिमाग को बहुत लाभ मिलता है. नई भाषा सीखने से आपका जीवन समृद्ध होता है और आपको नई संस्कृति के बारे में पता चलता है.

दोस्तों के साथ शब्दों के खेल खेलो

स्क्रैबल (Scrabble) या कई ओर शब्द बनाने वाले खेल आपका आईक्यू बढ़ाते हैं. एक शोध में पाया गया है कि शब्द बनाने वाले खेल आपका दिमाग तेज़ करते हैं.

ध्यान लगायें (Meditation)

मैडिटेशन आपके शरीर को विश्राम देने की सबसे प्राचीन विधि है, लेकिन यह आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि मैडिटेशन आपके दिमाग के हर हिस्से के लिए लाभदायक होती है. इसीलिए आपको हर रोज थोड़ा समय मैडिटेशन के लिए भी लगाना चाहिए.

आशावादी बनें

आशावादी स्वभाव आपकी ज़िंदगी को मज़ेदार बना देता है, लेकिन यह आपके दिमाग के लिए भी लाभदायक है. जब आप सकरात्मक रूप से सोचते हैं, तब आपका दिमाग भी चमत्कारी ढंग से काम करता है, तो हमेशा आशावादी बने रहो.

यह भी पढ़ें-

नवीनतम