माल्टीज़ नस्ल के कुत्ते होते हैं बेहद प्यारे जाने कैसे करें देखभाल

464

माल्टीज़ बहुत ही प्यारी नस्ल के कुत्ते होते हैं। इस नस्ल के कुत्तों को लोग अधिकतर स्टेटस सिंबल के तौर पर रखना पसंद करते हैं। माल्टीज़ नस्ल के कुत्तों की ऊंचाई ज्यादा नहीं होती है। इस नस्ल के कुत्ते “टॉय ब्रीड” के सबसे पुराने कुत्तों में से हैं।

इन कुत्तों की एक विशेषता इनके मुलायम बाल हैं। यह कुत्ते बहुत समझदार और सुरक्षात्मक होते हैं। यह नस्ल काफी साफ़ सुथरी होती है। इन्हें गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं होती।

इनका इतिहास 2000 वर्षों से अधिक पुराना है। प्राचीन ग्रीस, रोम और मिस्र के कई लेखकों, चित्रकारों और कलाकारों ने अपने कामों में उनके नाम का इस्तेमाल किया, लेकिन इस कुत्ते की नस्ल की सटीक उत्पत्ति अज्ञात है।

कुछ लोगों का मानना है कि माल्टीज़ की उत्पत्ति एशिया में हुई थी। कुछ लोगों के अनुसार, इसकी उत्पत्ति भूमध्य सागर में आइल ऑफ माल्टा में हुई थी जबकि कुछ का मानना है कि कुत्ते का विकास इटली में हुआ था।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे माल्टीज़ डॉग ब्रीड की देखभाल कैसे करें:-

Maltese breed dogs are very cute, know how to care

इनका खान पान

माल्टीज़ को कितनी मात्रा में खिलाया जाना चाहिए यह कुत्ते की उम्र, गतिविधि स्तर और चयापचय पर निर्भर करता है। माल्टीज़ को अपने भोजन में बहुत अधिक पोषण की आवश्यकता होती है।

उसे वह भोजन खिलाना चाहिए जिसमें मांस प्राथमिक घटक के रूप में हो क्योंकि मांस प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है जो विकास के लिए आवश्यक है। एक औसत माल्टीज़ कुत्ते के लिए अनुशंसित दैनिक मात्रा एक दिन में 1/4 से 1/2 कप उच्च गुणवत्ता वाला सूखा भोजन है।

Maltese breed dogs are very cute, know how to care

आकर एवं जीवन काल

एक मॉल्टीज डॉग की जीवन अवधि 12 से लेकर 15 साल तक की हो सकती है। नर मॉल्टीज का आकार 21-25 cm तक होता है जबकि मादा मॉल्टीज का साइज़ में 20-23 cm तक होता है। इनका वजन 3.6 किलोग्राम (8 पौंड) तक होता है।

स्वास्थ्य

माल्टीज़ गोल, काली आँखों वाला एक नाजुक कुत्ता है। यह पूरी तरह से रेशमी, लंबे, सपाट और सफेद बालों से ढका होता है, जिसे अगर पूरी लंबाई तक बढ़ने दिया जाए तो यह लगभग जमीन पर लटक जाते हैं।

इसका कोट, जिसे आसान रखरखाव के लिए काटा जा सकता है, को प्रतिदिन कंघी करने की आवश्यकता होती है और विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

अगर इनके स्वास्थ्य की बात करें तो यह बहरेपन, शेकर सिंड्रोम और दंत समस्याओं से पीड़ित हो सकते है। यह पेटेलर लक्सेशन, हाइड्रोसिफ़लस, ओपन फॉन्टानेल, हाइपोग्लाइसीमिया, डिस्टिचियासिस, एंट्रोपियन, हाइपोथायरायडिज्म और पोर्टकावल शंट जैसे मामूली स्वास्थ्य समस्याओं से भी ग्रस्त हो सकते हैं।

इनमें से कुछ मुद्दों की पहचान करने के लिए आप पशुचिकित्सक से इनके घुटने, आंख और थायराइड की जाँच करवाएं।

Maltese breed dogs are very cute, know how to care

कीमत

छोटे, मुलायम और प्यारे होने के कारण अधिकतर महिलाओं की पहली पसंद माल्टीज़ नस्ल के कुत्ते होते हैं। इस बेहद ही प्यारे कुत्ते को अपने घर का हिस्सा बनाने के लिए आपको औसत 30000 रुपए से 1.2 रुपये लाख तक खर्चने होंगे।

यदि आपके पास माल्टीज़ नस्ल का कुत्ता है या यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो यह किताब आपकी मदद कर सकती है। देखें किताब