खाने के बारे में कुछ रोचक और प्रसिद्ध 10 मिथक

146
  1. आलू: लोग मानते हैं कि आलू खाने से weight बढ़ता है। इसलिए कुछ लोग खाने में आलू का बहुत कम उपयोग करते है। लेकीन यह बात बिलकुल गलत है।
  2. तरबूज चौकोर आकार के भी होते है: तरबूज सिर्फ गोल ही नहीं, चौकोर आकार के भी होते हैं। चौकोर तरबूज जापान में पैदा किये जाते हैं, ताकि इन्हें आसानी से स्टोर किया जा सके।
  3. कॉफ़ी: पार्किसन और डायबिटीज जैसे रोगों में कॉफ़ी लाभदायक होती है और ज़्यादा कॉफ़ी पीने से कैंसर भी नहीं होता ।
  4. कोकोडेमर: यह नाम आपने कभि भी सुना नहीं होगा। यह एक फल है, जिस का वजन तकरीबन 42 किलो और इसके बीजों का वजन 17 किलो है।
  5. खाते टाइम पानी नही पीना चाहिए: माना जाता है कि खाना खाते टाइम पानी पीने से मोटापा बढ़ जाता है लेकिन, यह बात गलत है बल्कि खाना खाते टाइम पानी पीने से पाचन शक्ति मज़बूत होती है।
  6. स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की तरफ होते हैं, एक स्ट्रॉबेरी में लगभग 200 बीज होते हैं।
  7. अंडे: लोगों का मानना है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है जो सीधा दिल पर अटैक करता है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, अंडे में बहुत लाभदायक पोषक तत्व होते है।
  8. केला: अगर केले की बात की जाये, तो ये फल नहीं बल्कि एक जड़ी-बूटी है।
  9. चावल: माईग्रेन की समस्या होने पर रात को सोने से पहले चावल को शहद के साथ मिलाकर खाने से बहुत लाभ होता है, एक हफ्ते ऐसा करने से आपको सिर के दर्द से भी रहत मिल जाती है।
  10. चॉकलेट: आप चॉकलेट खाते हैं, तो दिल की बीमारियां दूर रहती है। गहरे रंग का चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को 50 प्रतिशत , क्रैनबेरी चॉकलेट बीमारी के खतरे को 10 प्रतिशत कम कर देता है। इसलिए हर दिन चॉकलेट का एक टुकड़ा खाने में कोई बुराई नहीं है। इससे कोलेस्ट्रोल भी कम होता है और यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। इतना ही नहीं चॉकलेट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

उजालों के देश नॉर्वे के बारे में रोचक तथ्य

Comments