15 ज्ञानवर्धक और बेहद रोचक तथ्य जो आपने कहीं नहीं पढ़े होंगे!

189

रोचक तथ्यों की इस सीरीज में हम आपके लिए कुछ बेहद रोचक तथ्य और अनजाने तथ्य लेकर आये हैं. उम्मीद करते हैं कि आपको ये तथ्य पसंद आयेंगे और ये आपका ज्ञान भी बढ़ाएंगे. अगर पसंद आयें तो शेयर जरुर करें.

  1. जब इंसान रोना शुरू करता है तो वह और भी पुरानी बुरी बातों को याद करने लगता है ताकि थोड़ा और ज्यादा रोया जा सके
  2. सुबह 3 से 4 बजे के बीच हमारा शरीर सबसे कमजोर होता है। अधिकतर लोगों की मौत नींद में इसी समय होती है।
  3. एक रिसर्च के दौरान ऐसा पाया गया कि जो औरतें ज्यादा ऑनलाइन विडियो गेम्स खेलती है, वे अपनी रिलेशनशिप में ज्यादा खुश रहती है।
  4. बिल्ली पालने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है। एक रिसर्च में पता चला है.
  5. क्या आप जानते है, जागते समय हमारा दिमाग 10 से 24 Watts तक की एनर्जी छोड़ता है जो एक बिजली के बल्ब को आसानी से चला सकती है।
  6. एक रिसर्च में पाया गया कि अगर किसी की दोस्ती 7 साल टिक गई तो वह पूरी उम्र टिक जाती है।
  7. क्या आप जानते है की हमारे पसीने में किसी तरह की कोई बदबू नहीं होती है. यह बदबू तो एक बैक्टीरिया का कमाल है जो पसीने के साथ मिलकर दुर्गन्ध पैदा करता है।
  8. ज्यादा तेज(intelligent) लोगों का दिमाग ज्यादा तेज सोचता है, और इस कारण उनकी लिखाई(hand writing) खराब हो जाती है क्योंकि ऐसे लोग लिखते समय धैर्य नहीं रख पाते।
  9. देर रात को चैट(text message) के जरिये की गई बातचीत में लोग भावनाओं में बह कर खुलकर बात करने लगते है, और उन की कुछ भी confess करने की संभावना अधिक होती है।
  10. एक रिसर्च में पाया गया है कि लोग जब विडियो गेम्स खेल रहे होते हैं तो वे सबसे तेज फैसले लेते हैं
  11. तोते अपने बच्चों के नाम रख लेते है और ये नाम उम्र भर रहते हैं।
  12. हमारे बाल भी उसी पदार्थ से बने होते है जिनसे नाखून बने होते हैं
  13. किसी इंसान की डर से मौत इसलिए हो जाती है क्योंकि डरने पर हमारी बाॅडी से बहुत ज्यादा मात्रा में ‘adrenaline‘ रिलीज होता है जो ज्यादा होने पर जहर बन जाता है
  14. अगर आप किसी सपने से जाग गए हैं और वापस उस सपने को देखना कहते हैं तो आपको जल्दी से आंखे बंद करके बिलकुल सीधा होकर सो जाएँ . हालाँकि यह तरीका हर बार काम नहीं करता!
  15. शहद एक एकलौता ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कि हजारों सालो बाद भी खराब नहीं होता। ऐसा कहा जाता है की Egypt के पिरामिडों में फैरो बादशाह की कब्र में पाया गया शहद जब वैज्ञानिको द्वारा चखा गया तब भी वह उतना ही स्वादिष्ट था, बस उसे थोड़ा गर्म करने की जरूरत थी।

Comments