उजालों के देश नॉर्वे के बारे में रोचक तथ्य

नॉर्वे एक स्कैंडिनेवियाई देश है. यह देश दुनिया के सबसे सुदूर देशों में से एक हैं. नॉर्वे उत्तरी ध्रुव के बहुत नजदीक हैं जिस कारण पूरी सर्दियों में यहाँ अंधेरा रहता है और इसके उलट बाकी सारा साल उजाला. हमने अपने इस पोस्ट में नॉर्वे देश की कुछ रोचक बातें लिखी हैं. जिन्हे पढ़कर आप इस देश को और करीब से जान पाएँगे. तो यह हैं नॉर्वे के कुछ रोचक फैक्ट्स.

1. नॉर्वे में ओस्लो तट से करीब 75 किलोमीटर दूर बैस्ट्वॉय जेल है. यहां रहने वाले अपराधियों पर मर्डर, रेप और स्मगलिंग के मुकदमें हैं. नॉर्वे के आइलैंड जेल में कैदियों को लगभग हर तरह के काम करने की छूट होती है जो वह करना चाहते हैं. नॉर्वे सरकार का कहना है अपराध सुधारने का प्रयास पहले दिन से ही होना चाहिए. रिपोर्टो के मुताबिक़ पिछले कुछ सालो नॉर्वे में क्राइम रेट काफी गिरावट हुई है.

2. Norway की समुद्री सीमा 20,000 किलोमीटर से भी ज्यादा लम्बी है और यहाँ Jostedalsbreen नाम का ग्लेशियर दक्षिणी यूरोप का सबसे बड़ा ग्लेशियर यानी हिमखंड है.

3. एक छोटा देश होने के बावजूद नॉर्वे की गिनती धनी देशों में होती है. वहीँ वैश्विक शांति पटल (Global Peace Index) में इस देश को यूरोप का सबसे शांतिपूर्ण देश बताया गया है.

4. Norway का Beerenberg ज्वालामुखी जो की 7,306 ft. यानि 2,227 मीटर बड़ा है और यह Norwegian समुद्र पर Jan Mayen Island पर नॉर्वे का एक मात्र सक्रिय ज्वालामुखी (Active Volcano) है।

5. इस देश में हत्या की अधिकतम सजा 21 साल है. यहाँ फांसी या उम्रकैद सजा नहीं है.

6. इस देश में कोई अपनी कमाई नहीं छुपा सकता . इस देश का टैक्स विभाग सब नागरिकों की टैक्स जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर देता है. कोई भी इन्हे बड़ी आसानी से देख सकता है.

7. नॉर्वे, भले ही विश्व में सबसे अधिक पेट्रोलियम पदार्थों के उत्पादकों में से एक है लेकिन यहाँ पर गैस की कीमत बहुत ज्यादा है, ऐसा मुनाफे के लिए किया जाता है।

8. नॉर्वे के उत्तरी भाग में मई महीने से लेकर जुलाई महीने तक लगातर 76 दिन तक सूरज नहीं डूबता. यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिपता है और 40 मिनट बाद फिर उग जाता है.

9. साल 2011 में Norway में बटर की बहुत कमी हो गयी थी. उस समय 250 ग्राम बटर की कीमत 50 अमेरिकी डॉलर यानी कि लगभग 3000 रुपये थी.

10. Norway का Hardangervidda पठार पूरे यूरोप का सबसे बड़ा पर्वतीय पठार है और यह जंगली हिरणों के झुंडों का घर भी है।

11. Norway में कुत्तों को बांधना गैर कानूनी है. आप वहां पर कुत्तों को किसी विशेष परिस्थति में ही बांध सकते हैं.

12. Norway का संविधान 17 मई साल 1814 को बना था. इस दिन को National Day के नाम से मनाया जाता है. नॉर्वे की संसद को स्टोरटिंग कहते हैं.

13. Norway में रहने वाले पुरुषों को दो नाम से बुलाया जाता है एक है odd और दूसरा even.

14. Norway की Laderal सुरंग दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल है. इसकी लंबाई 24.5 किलोमीटर है.

15. Norway में 98 से 99% बिजली हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट से तैयार होती है.

Also Read:-
जन्म के समय अलग हुए जुड़वां बच्चे जीते है एक जैसा जीवन
अनोखे आकर्षणों का केंद्र तेल अवीव

Comments