मज़दूर का जीनियस बेटा-करोरों की संख्या को करता है सेकंड में गुणा

408

12वर्षीय जीनियस चिराग राठी को जब 42,225 को 645 से गुणा करने को कहा जाता है तो इसका सही सही उतर’27235125′ बताने में उसे मुश्किल से आधा सेकंड लगता है. वह बड़े से बड़ा गुणा और भाग बिना कॉपी पेन के सेकंडों में कर लेता है. 20 करोड़ तक अंकों को जमा,घटा तथा गुणा करने की चिराग की क्षमता जिले में करामाती बच्चे के रूप में मशहूर हो चुके इस छात्र के शिक्षकों के दावे को पुख्ता करती है. इतना ही नहीं,चिराग इतना जीनियस है की उसे 20 करोड़ तक का पहाडा याद है.चिराग जब क्लास चार में था तब उसकी उम्र सिर्फ 8 साल थी तब उसे 300 तक का टेबल याद था.

गणित के अध्यापक ने उसकी प्रतिभा को पहचाना और रोज़ उसे ज्यादा से ज्यादा पहाड़े याद करने को देते रहे. आज इस मेधावी छात्र को 20 करोड़ तक का पहाडा याद है.चिराग के एक शिक्षक का कहना है,”चिराग और बच्चों से थोडा अलग है.हर काम को वह तुरंत कर लेता है. गुणा,भाग वह कुछ ही पलों में हल करलेता है. उसकी यह प्रतिभा इश्वर का वरदान है.”

एक मजदूर के बेटे चिराग की इस अप्रत्याशित प्रतिभा को देख कर उसके स्कूल प्रशासन ने उसके साथ एक शिक्षक की विशेष ड्यूटी लगाई है जो 12वीं कक्षा तक गणित की उसकी तैयारी करवाने में मदद कर रहा है. चिराग को अपनी उम्र से बड़ी कक्षा के विषयों की तैयारी करने में भी कोई दिक्कत नहीं है.लाखों और करोड़ की संख्याओं को जमा करने में उसे और भी कम वक़्त लगता है.

Also Read:-
जानिये आप में से किस पर होगी धन की बारिश महाशिवरात्रि पर

Comments