एक ऐसा द्वीप जहाँ चलता है बिल्लियों का राज

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां इंसानों की बढ़ती आबादी की वजह से जंगली प्रजातियों के लिए खतरा बन गया है लेकिन दुनिया में एक ऐसा द्वीप भी है जहाँ जानवरों का राज चलता है जीं हाँ आपने सही सुना, जापान का ओशिमा आइलैंड. इस आइलैंड में बिल्लियों की संख्‍या इंसानों की संख्‍या से 6 गुना अधिक हैं. ओशिमा आइलैंड को “cat island ” के नाम से भी जाना जाता है.

ओशिमा जापान के इशिनोमाकी शहर में एक छोटा सा द्वीप है. यह अजिशिमा के पश्चिम में प्रशांत महासागर के ओशिका (aoshika) प्रायद्वीप में स्थित है. दुसरे विश्वयुद्ध के बाद इस द्वीप के ज्यादातर लोगों ने कहीं और पनाह ले ली. 1950 के दशक में ओशिमा द्वीप में करीब 1,000 लोग रहते थे लेकिन धीरे-धीरे यहाँ रहने वाले लोगों की संख्या घटती चली गई. यहाँ रहने वाले लोगों में अधिकतर उम्रदराज और बुजुर्ग हैं.

ऐसा माना जाता है की एक वृद्ध मछुआरा चूहों की समस्या से परेशान होकर इस द्वीप पर कुछ बिल्लियाँ लेकर आया था. लेकिन धीरे-धीरे इनकी आबादी बढ़ती गई और अब इनकी संख्या इंसानों की संख्या से 6 गुना अधिक हैं. इस द्वीप पर बुजुर्ग और पेंशनभोगी लोग ही रहते हैं.

बिल्लियों के द्वीप के नाम से मशहूर ओशि‍मा द्वीप पर एक भी कार एवं रेंस्तरा नही हैं. यहां चारों ओर सिर्फ व् सिर्फ बिल्लियां ही दिखाई देती हैं. यहाँ रहने वाले लोग मछलीपालन का काम करते हैं.

Comments