तियानमेन: 5 हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर है स्वर्ग का दरवाजा!!!

दुनिया में बहुत सी ऐसी रहस्यमयी जगहें है जिन के बारे ने सुनकर या देखकर विश्वास कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है. ऐसी ही एक जगह चीन के हुनान प्रान्त में स्थित तियानमेनशान नेशनल फारेस्ट पार्क में स्थित तियानमेन माउंटेन और तियानमेन केव यानि गुफा है.

तियानमेन माउंटेन

यह एक बहुत ही सुंदर, प्राकृतिक और नैसर्गिक सौन्दर्य से भरपूर पहाड़ है. टेढ़ी मेढ़ी सड़क से होते हुए इस पहाड़ की चोटी पर पहुंचा जा सकता है. यहाँ तक स्थानीय रेलवे स्टेशन से केबल-कार की सुविधा भी उपलब्ध है. यह केबल-वे दुनिया की सबसे ज्यादा लंबी और ऊंचाई पर बनी हुई है. इस केबल-वे का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है.

tian_menshan_mountain_2तियानमेन माउंटेन की ऊंचाई लगभग 5 हजार फीट है और यह इस प्रान्त का सबसे ऊंचा पहाड़ है.

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत उद्यान

तियानमेन गुफा या “स्वर्ग का दरवाजा”

ऐसा माना जाता है कि 253 ईस्वी पहले इस पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया था, जिस वजह से इस गुफा का निर्माण हुआ. इसे स्थानीय लोग स्वर्ग का दरवाजा कहते है. तियानमेन माउंटेन पर बनी इस गुफा की लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा इसकी चौड़ाई 187 फीट बताई जाती है.

china

heavens-door

यह भी पढ़ें: भारत की 5 महान यूनिवर्सिटीज जो विश्व पर करती थी राज!!

स्वर्ग का दरवाजा कहे जाने वाले इस पहाड़ की खासियत यह है कि जब शीर्ष पहुंचते है तो चारों तरफ बादल ही बादल दिखाई देते है जिससे इस जगह पर पहुंचने पर ऐसा प्रतीत होता है मानों स्वर्ग में आ गए हो. आधार से इस गुफा तक पहुंचने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचना पड़ता है.

स्थानीय लोग इस जगह को बहुत ही पवित्र मानते हैं. यहाँ एक मंदिर भी है जहाँ लोग खुशहाली और सेहत की प्रार्थना करते है.

heavens-gate-china

यह भी पढ़ें: भारत के 10 रीति रिवाज जो आपको हैरान कर देंगे

कांच का बना स्काई-वॉक

अगस्त 2016 में यहाँ पर्यटकों के लिए कांच का बना स्काई-वाक खोल दिया गया. सीधी चट्टान के बीच बना कांच का यह पारदर्शी रास्ता लगभग 200 फुट (60 मीटर) लंबा है. दुनिया के कोने-कोने से लोग इस स्काईवॉक के जरिए यहां की खूबसूरती को देखने आते हैं. हालांकि, बहुत कम टूरिस्ट ही इस स्काईवॉक पर चलने की हिम्मत जुटा पाते हैं. 2.5 इंच मोटाई वाले इस कांच के रास्ते की चौड़ाई 3 फुट है.

skywalk-tianmen-mountain-china यहां से तियानमेन माउंटेन पार्क का विहंगम नजारा दिखता है. यहां आने वाले हर टूरिस्ट को स्काईवॉक पर चलने से पहले अपने जूते उतार कर स्पेशल जूते पहनने होते हैं ताकि कांच का बना यह रास्ता साफ और पारदर्शी बना रहे.

Comments