गोल्डन ब्रिज- दुनिया का सबसे अनोखा पुल, जो टिका है हाथों पर!

68

वियतनाम (Vietnam) का प्राकृतिक सौंदर्य सदा ही लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। पूरी दुनिया में भारी संख्या में लोग यहाँ आते हैं। इन सबके बीच यहां एक मानव निर्मित पुल अपनी खास शैली और विलक्षणता के कारण लोगों के लिए जिज्ञासा और कौतुहल का विषय बन गया है। वियतनाम आने वालों की विजिट लिस्ट में गोल्डन ब्रिज पु‍ल सबसे ऊपर है।

वियतनाम के इस पु‍ल को गोल्डन ब्रिज के नाम से जाना जाता है। स्‍थानीय लोगों के बीच यह काऊ-वांग (cau vang) नाम से मशहूर है। इस पुल की खूबी यह है कि पुल दो विशाल बनावटी हाथों पर टिका हुआ है जो देखने में बहुत रोमांचकारी है। यह पुल वास्‍तुकला और शिल्‍पकला का बेजोड़ नमूना पेश करता है।

जून 2018 में काऊ-वांग पुल का उद्घाटन किया गया है जिसे गोल्डन ब्रिज का नाम दिया गया है। यह पुल समुद्र तल से 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कुछ ही समय में यह पुल पर्यटकों की विजिट लिस्ट में सबसे ऊपर आ गया है।

लोगों को इसकी डिजाइन और यहां से दिखने वाला नजारा काफी पसंद आ रहा है। कई बार इस पुल पर खड़ा होना हैरान भी करता है। और उत्साह से भी भर देता है। जब इसे दूर से देखते है, तो ऐसा लगता है कि सड़क की एक पट्टी को दो विशाल हाथ उठाकर आसमान को छूने की कोशिश कर रहे हो।

इस पुल की खुबसूरती बढ़ाने के लिए इसके दोनों किनारों पर लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल लगाए गए है। जो गोल्डन ब्रिज की खूबसूरती को चार-चांद लगा रहे हैं।

एक बार देखने के बाद आपकी आंखें जरूर ठहर जाएंगी और आप इसे बार-बार देखने के लिए वियतनाम जाएंगे। इसलिए अगर भविष्य में मौका मिले तो वियतनाम में इस जगह पर जरूर घूम कर आएं।

अगला लेख: दुनिया के सबसे खतरनाक पुल

यह भी देखें : बुलेट बाबा मंदिर, यहाँ होती है चमत्कारी मोटरसाइकिल की पूजा!

Comments