दिमाग को तेज करने के लिए यह 10 उपाय

5141

आपका दिमाग आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति है. आपको हमेशा अपने दिमाग की देखभाल करनी चाहिए. इन 10 उपायों से आप अपने दिमाग की देखभाल कर सकते हो.

1काम के बीच झपकी लें

काम के बीच झपकी लेने से आपका शरीर फिर से तरो ताजा हो जाता है, जिससे आपकी स्मृति में वृद्धि होती है और आपके स्वभाव में भी सुधार आता है. यहां तक कि दिन में सिर्फ 15 मिनट की झपकी आपके दैनिक जिंदगी में बड़ा परिवर्तन ला देती है.

2बिस्तर जाने से पहले कुछ रचनात्मक करें

जब आप थके हुए होते हो तो आपका दिमाग अधिक रचनात्मक हो सकता है. तो सोने से पहले अपने पेंट ब्रश से कैनवास पर कुछ रचनात्मक बनाएं या कोई किताब को लिखना शुरू करें. अपने अंदर के कलाकार को बाहर निकालें.

3एक समय पर एक ही काम पर ध्यान दें

क्या आप जानते हैं कि आपका दिमाग एक से ज्यादा कामों पर एक ही समय फोकस नहीं कर सकता? आपको एक समय पर एक ही काम पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

4कार्डियो और व्यायाम करें

आपने सुना होगा कि कार्डियो आपके शरीर को स्वस्थ और बेहतर बनाती है. लेकिन यह आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है. आपको कार्डियो करने के लिए व्यायामशाला जाने की जरूरत नहीं होती. सिर्फ छोटी सी पैदल यात्रा आपके दिमाग के लिए लाभदायक होती है.

5हर रोज कागज पर लिखें

एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि कागज़ पर बनाये गये नोट्स आपको होशियार बनाते हैं. इसलिए आपको अपने नोट्स कंप्यूटर, टेबलेट्स, मोबाइल फ़ोन पर बनाने की बजाए कागज़ पर बनाने चाहिए.

6हर रोज मल्टी विटामिन लें

जैसे आपकी कार को तेल की जरूरत होती है, आपके स्मार्टफोन को बैटरी की जरूरत होती है वैसे ही आपके दिमाग को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए आपको अपनी दैनिक जिंदगी में मल्टी विटामिन का इस्तेमाल करना चाहिए.

7एक नई भाषा सीखो

एक नई भाषा सीखने से आपके दिमाग को बहुत लाभ मिलता है. नई भाषा सीखने से आपका जीवन समृद्ध होता है और आपको नई संस्कृति के बारे में पता चलता है.

8दोस्तों के साथ शब्दों के खेल खेलो

स्क्रैबल(Scrabble) या कई ओर शब्द बनाने वाले खेल आपका आईक्यू बढ़ाते हैं. एक शोध में पाया गया है कि शब्द बनाने वाले खेल आपका दिमाग तेज करते हैं.

9ध्यान लगायें (Meditation)

मैडिटेशन आपके शरीर को विश्राम देने की सबसे प्राचीन विधि है. लेकिन यह आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं. एक अध्ययन में पाया गया है कि मैडिटेशन आपके दिमाग के हर हिस्से के लिए लाभदायक होती है. इसीलिए आपको हर रोज थोड़ा समय मैडिटेशन के लिए भी लगाना चाहिए.

10आशावादी बनें

आशावादी स्वभाव आपकी जिंदगी को मज़ेदार बना देता है, लेकिन यह आपके दिमाग के लिए भी लाभदायक है. जब आप सकरात्मक रूप से सोचते हैं, तब आपका दिमाग भी चमत्कारी ढंग से काम करता है. तो हमेशा आशावादी बने रहो.

Comments

1 COMMENT

  1. Comment: arvind sir myself ankurbais me zindagi ke bahut hi bure daur se guzar raha hoo mere apno ne bhi mera sath nahi diya kya aap mujhe apni beb development company me kaam de sakte hain kya me aapse itni badi ummeed kar sakta hoo. ANKUR BAIS FROM DHOLPUR (RAJASTHAN)AGRA(U.P.SE 50K.M.DOOR) Mob.No.09694631130

LEAVE A REPLY