जानिए, दिमाग को स्वस्थ रखने के यह 10 उपाय!

हमारे शरीर के जोड़ों और फेफड़ों की ताकत उम्र के साथ-साथ धीरे- धीरे कम होती रहती है, लेकिन हमारे दिमाग के विचार बढ़ते ही जाते हैं. यह बात कोई मायने नहीं रखती कि आपकी उम्र क्या है? लेकिन आप उम्र के किसी भी पड़ाव में नई-नई चीजें सीख सकते हैं. यह हैं आपके दिमाग को तेज़ करने और इसे स्वस्थ रखने के 10 उपयोगी टिप्स.

1नियमित व्यायाम (Regular Exercise)

चिकित्सा वैज्ञानिकों का मानना है कि नियमित व्यायाम करने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. आपका दिल और फेफड़े ट्रेडमिल पर दौड़ने से मज़बूत होते हैं और पहले से भी ज़्यादा स्वस्थ रहते हैं.

2पौष्टिक भोजन

बहुत ज़्यादा या बहुत कम भोजन आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपका भोजन उच्च फाइबर, वसा और प्रोटीन वाला होना चाहिए. आपके पेट द्वारा अच्छी तरह से पचाया गया भोजन आपके दिमाग को ऊर्जा प्रदान करता है.

3अपनी डाइट का ध्यान रखें

ज़्यादा भोजन खाने से आपका दिमाग सुस्त बन जाता है और लंबे समय में यह आपके दिमाग पर तक बुरा प्रभाव डाल सकता है. वहीँ दूसरी और बहुत कम खाने से आपको एनोरेक्सिया (anorexia) जैसी लत लग सकती है. कई वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि मानव के दिमाग की स्मृति, भ्रम और व्याकुलता सीधे उसकी खाने की आदतों से जुड़ी होती है.

यह भी पढ़ें: दिमाग का 100 परसेंट उपयोग कैसे करें?

4अपने शरीर का ध्यान रखें

बहुत सारी बीमारियाँ, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप मानव के दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती हैं. अत: इन बीमारियों को समय रहते कंट्रोल करने में ही भलाई है. अपने दिमाग को स्वस्थ के लिए शराब, धूम्रपान आदि नशों से दूर रहें, साथ ही अपने शरीर को मोटापे से बचाएं.

5भरपूर आराम करें

जब हम आराम करते हैं या अच्छी नींद लेते हैं, तो इससे हमारी यादाश्त में सकारात्मक परिवर्तन आता है. सोते समय हमारा दिमाग बहुत सी कड़वी और गैर-जरूरी यादों को भूल जाता है. वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है, जब हमारे शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता, उस समय हमारा दिमाग ज़रूरी चीज़ों को भूलने लगता है और ऐसे में हमारे लिए नई चीज़ों को याद रखना मुश्किल हो जाता है.

6अपनी कॉफ़ी का आंनद लें

वैज्ञानिकों को ऐसे कई प्रमाण मिले हैं, जिससे यह सिद्ध होता है कि संतुलित कॉफ़ी पीने की आदत आपके दिमाग के लिए अच्छी होती है. एक लंबे अध्ययन में सामने आया है कि कॉफ़ी पीने से आप में अल्झाइमर्स (Alzheimer’s) जैसी भूलने की बीमारियों होने की सम्भावना में 30 से 60 प्रतिशत की कमी आ जाती है.

पढ़ें- ऐसे रखें अपने दिमाग को शांत और तनाव मुक्त

7मच्छली खाना दिमाग के लिए अच्छा है

कई अध्ययनों में सामने आया है कि मच्छली खाने से मानव के शरीर को फायदा मिलता है. मच्छली में ओमेगा-3 नाम का आवश्यक फैट एसिड होता है, जो हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह हमारे दिमाग को अवसाद (depression) और मति-भ्रम से बचाता है.

8अपनी लाइफ को एन्जॉय करें

वैज्ञानिकों का मानना है कि संतुलित जीवन शैली, योग करना और सामाजिक गतिविधियां हमारे में तनाव को कम कर देती हैं. वहीँ तनाव में रहने वाले व्यक्ति का शरीर और दिमाग जल्दी थक जाता है और अच्छी तरह से काम नहीं करता.

9बनावटी सप्लीमेंट ना खाएं (Skip the supplements)

हाल ही वैज्ञानिकों ने गैर-प्राकृतिक यानि बनावटी (Artificial) विटामिन और सप्लीमेंट पर अध्ययन किया है, जिसमें पता लगा है कि इन सप्लीमेंट में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव छोड़ते हैं. अच्छा हो यदि हम फल, सब्जियों और दूध आदि से मिलने वाले सप्लीमेंट पर ही निर्भर हों.

10दिमाग की कसरत करें

पहेलियाँ सुलझाना, सुडोकु खेलना और शतरंज जैसे खेल आपके दिमाग को अच्छी तरह से शेप में रखते हैं. नियमित रूप से दिमाग वाले खेल खेलने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं, जिससे आपकी यादाश्त भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: मनुष्य का दिमाग कितने परसेंट काम करता है!!

मानव के दिमाग के बारे में अदभुत तथ्य