दिमाग का 100 परसेंट उपयोग कैसे करें?

6102

हमारा दिमाग कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज है, जो हमारी कल्पना से कई गुना ज्यादा बातें याद रखता है। लेकिन जीवन में कुछ मुश्किलें ऐसी आती हैं , जिन में हम असफल हो जाते है। इसी कारण हम अपने आपको कमज़ोर मानने लगते है। हमे लगता है कि हमारा दिमाग 100 परसेंट काम नहीं करता है।

मनुष्य का दिमाग एक बेहतरीन मशीन है, जो इस पेचीदा मशीन को समझ जाता है, वही मनुष्य अपने जीवन में निरंतर सफल होता है। बचपन से लेकर किशोरावस्था तक बच्चों को माता-पिता, शिक्षक और पड़ोसी दिन में बहुत बार टोकते है, जैसे कि तुम्हें कुछ नहीं आता है, तुम कुछ नहीं कर सकते, बीच में मत बोलो, ज्यादा होशियार मत बनो, तुम्हें क्या पता है, हमने दुनियां देखी है, दुनियां बड़ी खराब है आदि।

ऐसी बातों से मनुष्य के दिमाग में नकारात्मक बातें बैठ जाती है। ऐसे में इंसान खुद को कमज़ोर मानने लगता है। इसी लिए हमेशा सकारात्मक सोचना चाहिए ताकि हम अपने आप को कमज़ोर न समझे। तभी हम दिमाग का अच्छे से पूरा उपयोग कर सकते है। आइए जानते है हम अपने दिमाग का 100 परसेंट कैसे उपयोग कर सकते है:-

बुद्धि

इसके लिए बुद्धि का तेज होना भी ज़रूरी है। अपने दिमाग को तेज करने के लिए पहेलियाँ सुलझानी चाहिए। कुछ कोडिंग गेम्स भी खेलनी चाहिए। जिससे आपका दिमाग ज्यादा उपयोग होगा और मुश्किल से मुश्किल कामों को करने में आसानी होगी।

ध्यान

अगर आप कोई भी काम कर रहे हो, तो उस काम पर ध्यान लगाना ज्यादा ज़रूरी है। तभी उस काम को अच्छे से कर पाएंगे। ध्यान लगाने के लिए रोज़ मैडिटेशन और योग करें। ऐसा भोजन बिलकुल न करें, जिसके खाने के बाद आप खुद को असहज महसूस करते हो।

ज्ञान

दिमाग को तेज करने के लिए ज्ञान भी जरूरी है और ज्ञान किताबों से मिलता है। एक अच्छी किताब पढ़ने से आप बहुत सारा ज्ञान पा सकते है। क्युकि किताबों में लेखकों ने अपने जीवनभर का ज्ञान और अनुभव दिया होता है।

याददाश्त

याददाश्त के लिए मेहनत और ध्यान ज़रूरी है। कुछ भी याद करने के लिए नोट्स और नेमोनिक्स आदि का उपयोग करें। इससे आपको याद करने में ज्यादा आसानी होगी।

सीखना

सबसे ज्यादा तेजी से सीखने का गुण बच्चों में होता है और वह आसानी से बातों को याद कर लेते है। बच्चों की तरह जिज्ञासा बढ़ाने के लिए आस पास की चीज़ों और रोचक बातों में ध्यान लगाए। इससे आप बढ़ती उम्र में भी ज्ञान बढ़ा पायेगें।

यह भी पढ़ें –