इंटरनेट के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य!

  1. दुनिया में ऐसे 7 आदमी हैं जिनके पास सारी दुनिया के इंटरनेट पर नियंत्रण है. अगर भविष्य में कोई आपदा आये जिससे पूरी दुनिया का इंटरनेट बंद हो जाये तो यह सात आदमी इंटरनेट को चलाने के योग्य होंगे और इंटरनेट के सिस्टम से जरूरी सूचना को निकाल सकेंगे. यह आदमी इंटरनेट के सिस्टम को द्वारा चालू (reboot) भी कर सकेंगे.
  2. आजकल हम इंटरनेट के लिए मोजिला फायरफॉक्स(Mozilla Firefox) , गूगल क्रोम (Google Chrome) जैसे इंटरनेट ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं लेकिन 1993 में इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए मोज़ेक (NCSA Mosaic) वेब ब्राउज़र इस्तेमाल किया जाता था जिसको 1997 में बंद कर दिया गया था.
  3. इंटरनेट ने सिर्फ 5 सालों में 5 करोड़ उपभोक्ता (users) बना लिए थे जबकि टी.वी. को इतने उपभोक्ता अर्जित करने के लिए 13 साल लगे थे.
  4. दुनिया की आबादी का 20% हिस्सा इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है, इसका मतलब एक अरब से अधिक लोग इंटरनेट की सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं.
  5. इंटरनेट पर उपभोक्ताओं का सर्फिंग सेशन (Surfing session) औसतन 51 मिनट का होता है. ‘सर्फिंग’ (Internet Surfing) से अर्थ है इंटरनेट पर कुछ न कुछ खोजते या खोलते रहना.
  6. स्वीडन की कुल लोगों की आबादी का 75% हिस्सा इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है, जिस के साथ स्वीडन सबसे ज्यादा इंटरनेट को इस्तेमाल करने वाला देश है.
  7. पूरे विश्व में ऐसा कोई भी देश नहीं है जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहा, लेकिन फिर भी कई देश ऐसे हैं जहां पर सरकारें लोगों को इंटरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देती. जैसे कि उत्तर कोरिया की सरकार अपने देश के लोगों को इंटरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देती और चीन जैसे बड़े देश की सरकार ने भी कई वेब साइट्स (Websites) पर प्रतिबंध लगा रखा है.
  8. जो लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसेकि फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं वे अपने पूरे जीवन के 10 वें हिस्से जितना लम्बा समय फेसबुक और ट्विटर के इस्तेमाल करने पर ही व्यतीत कर देते हैं.
  9. एशिया महाद्वीप से इंटरनेट के सबसे ज्यादा 42 प्रतिशत उपभोक्ता हैं फिर भी इस महाद्वीप की कुल आबादी का सिर्फ 20 प्रतिशत हिस्सा ही इंटरनेट इस्तेमाल करता है.
  10. दुनिया में 19 प्रतिशत शादियां इंटरनेट के माध्यम से होती हैं. इंटरनेट शादी कराने का भी एक सफल माध्यम बनता जा रहा है.

Comments