Wednesday, May 29, 2024
31.5 C
Chandigarh

धरती पर मिलने वाली सबसे शानदार और अद्भुत 10 चीजें!

हमारी पृथ्वी आश्चर्यों यानि अदभुत चीज़ों से भरपूर हैं। कुछ अदभुत चीज़ें प्रकृति द्वारा रचित है तो कुछ इंसान द्वारा बनाई गई हैं। तुलनात्मक अध्ययन से पता चला है कि प्रकृति द्वारा निर्मित चीज़ें मानव द्वारा बनाई गयी चीज़ों से श्रेष्ठ और अधिक आश्चर्यजनक हैं।

प्रकृति द्वारा निर्मित पृथ्वी पर मिलने वाली कुछ ऐसी ही सबसे दुर्लभ और अदभुत चीज़ों की सूची हमने आपके लिए तैयार की है। ऐसी चीज़ें जिनके बारे में देख-सुनकर आप कह सकते हैं कि वाह प्रकृति! तू धन्य है!

सफेद मोर (इस तरह के मोर भारत और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-1

मोर शायद पृथ्वी पर पाया जाना वाला सबसे सुंदर पक्षी है। उस पर मोर का बिलकुल सफ़ेद होने आपने आप में एक आश्चर्य है। सफेद मोर एक दुर्लभ प्रजाति है। सफेद मोर के पंख पिगमेंट की कमी के कारण सफेद होते हैं। इन मोरों में एक अनुवांशिक उत्परिवर्तन होता है।

emlii

विश्व का सबसे बड़ा फूल(Rafflesia arnoldi Flower)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-2

यह दुर्लभ भीमकाय फूल इण्डोनेशिया के वर्षा वनों में पाया जाता है। यह तीन फीट तक बढ़ सकता है और इसका भार 15 पौंड (लगभग 7 किलो ) तक हो सकता है। इस फूल के कोई पत्ते नहीं होते ना ही कोई जड़ और साथ ही यह एक परजीवी संयंत्र होता है।

emlii

बैंगनी गाजर

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-3

बैंगनी गाजर ब्रिटेन और मध्य एशिया में पैदा की जाती है। इस गाजर में एंथोसायनिन पिगमेंट होता है। जिसकी वजह से इस गाजर का रंग बैंगनी होता है। बैंगनी गाजर का इतिहास बहुत लंबा है। इस तरह की गाजर को रोम और मध्य एशिया में 10वीं सदी में भी उगाया जाता था। लेकिन इस गाजर के बीच का रंग बाकी गाजरों की तरह नारंगी होता है।

emlii

बैंगनी मकई

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-4

बैंगनी मकई की पैदावार बोलीविया, इक्वाडोर और पेरू में की जाती है। इस मकई की गुठली का उपयोग हमेशा से एंडीज लोगों द्वारा फलों और पेय पदार्थो के लिए किया जाता रहा है।

emlii

चमकते वन (The Glowing Forest)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-5

यह वन, लुमिनेसेन्ट नाम की मशरूम की वजह से रात को चमकते हैं। यह वन साल में थोड़े समय के लिए ही चमकते हैं।

emlii

उड़ने वाली मछली

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-6

इस तरह की मछलीयां उष्णकटिबंधीय और उप उष्णकटिबंधीय पानी में रहती हैं। फ्लाइंग फिश अपने पंखों का इस्तेमाल करके पानी की सतह पर काफी दूर तक उड़ सकती हैं।

emlii

तस्मानिया का विशाल केकड़ा

यह तस्मानिया का विशाल केंकड़ा है जो ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण हिस्से में पाया जाता है। यह गहरे पानी में रहता है। इस केंकड़े का भार 13 किलोग्राम तक हो सकता है। इस केंकड़े पर लाल रंग की धारियां होती हैं और इसके खोल सफेद रंग के होते हैं।

emlii

दुधिया पत्थर-कोरोइत(Koroit)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-8

इस तरह के दुधिया पत्थरों का ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण क्वींसलैंड में पड़ते पारू प्रांत में खनन किया जाता है। यह पत्थर बहुत ही विशेष हैं। यह पत्थर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

emlii

अद्भुत दिखने वाला मगरमच्छ (Albino Alligator)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-9

यह मगरमच्छ दिखने में जितना भयानक है उतना ही शातिर भी है। यह मगरमच्छ संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण पूर्वी हिस्से में पड़ते लुइसियाना शहर में पाये जाते हैं।

emlii

औरोरस(Auroras)

rarest-of-rare-awesome-things-found-on-earth-ever-10

यह अद्भुत जगह ध्रुवीय क्षेत्र के पास पड़ती है। इस जगह में रात को आकाश में रौशनी चमकती है। क्योंकि यह जगह उंचाई पर स्थित है। जब प्रकाश इस जगह के वातावरण में मौजूद कणों से टकराता है तो यह छोटे-छोटे कण आकाश में रौशनी उत्पन्न होते हैं। इसी वजह से यहाँ का आकाश रात को रौशनी से चमकने लगता है।

emlii

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp