Wednesday, June 5, 2024
29.4 C
Chandigarh

Google के बारे में रोचक तथ्य!

गूगल (Google) एक ऐसा शब्द है, जिसे दुनिया में शायद सबसे ज़्यादा लोग जानते है. 1998 में शुरू होने के बाद यह सर्च इंजन जल्दी ही लोगों की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया. यदि एक कंप्यूटर उपभोक्ता को इंटरनेट पर किसी भी तरह की जानकारी चाहिए, तो उसे सबसे पहले गूगल की याद आती है. गूगल के नाम पर कई तरह की कवितायें और कहानियां घड़ी गयी हैं. कुछ लोग तो गूगल को गूगल देव तक कहते हैं.

एक आम धारणा है कि गूगल सब-कुछ जानता है. तो क्या आप भी गूगल के बारे में कुछ ऐसी बातें जानना चाहेंगे, जिन्हें जानने के बाद आप भी कह सकेंगे हैं कि आप गूगल के बारे में सब कुछ न सही फिर भी काफी कुछ जानते हैं? तो आइए जानते हैं गूगल के बारे में कुछ रोचक बातें.

  • पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाने वाले सर्च इंजन Google को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में शोध करने वाले लैरी पेज और सरगी ब्रिन ने बनाया था.
    Larry-Page-and-Sergey-Brin
  • Google के आने से पहले Yahoo और MSN सर्च इंजनज का उपयोग होता था, लेकिन गूगल के आने के कुछ समय बाद ही गूगल ने भारी लोकप्रियता हासिल कर ली और नंबर एक पर आ गया.
  • Domain register करने के समय ही इसे गूगल नाम दिया गया. दरअसल गूगल असल में Googol की गलत स्पेंलिंग है. Googol एक बेहद बड़ी संख्या है, जिसमें 100 शून्य लगते हैं. Googol नाम का domain पहले ही बुक हो चुका था, इसलिए इसे Google नाम देना पड़ा.
  • 1998 में पहली बार गूगल डूडल Google होम-पेज पर दिखाई दिया. यह नेवादा में Burning Festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था. गूगल की बहुत बड़ी टीम डूडल का काम देखती है, जो डूडल के वीडियो व् ग्राफिक्स बनाती है.
    डूडल एक खास तरह का तस्वीर या एनीमेशन होती है, जो गूगल होम पेज पर किसी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद में लगाया जाता है. उदाहरण के लिए, दिवाली पर भारत में दिवाली के त्यौहार को प्रस्तुत करने वाली तस्वीर लगायी जाती है.
  • I’m Feeling Lucky” पर क्लिक करके आप गूगल के अब तक के सारे लोगो (logo) व् तस्वीरें देख सकते हैं.
  • गूगल ने 2006 में यूट्यूब (YouTube) को खरीद लिया. यूट्यूब पर हर महीनें 6 अरब घंटों के विडियो देखे जाते हैं. दुनिया भर में करोड़ों लोग और लाखों चैनल अपने वीडियोज और कार्यक्रम इस पर अपलोड करते हैं.
  • Google ने एक अप्रैल 2004 को ई-मेल सर्विस Gmail शुरू की. तेज़ी से मेल भेजने और प्राप्त करने और सबसे अधिक Storage क्षमता जैसी सुविधाओं के कारण यह ई-मेल सर्विस लोगों के बीच जल्दी ही लोकप्रिय हो गयी.
  • Google कंपनी विज्ञापन से हर साल 20 मिलियन डॉलर कमाती है, जो सीबीएस (CBS), एनबीसी (NBC), और फॉक्स (FOX) जैसे मीडिया दिग्गजों के प्राइमटाइम संयुक्त राजस्व से भी ज़्यादा है.
  • साल 2014 में गूगल की कुल सम्पत्ति का 89% विज्ञापन से आया था.
  • जब आप गूगल में “askew” सर्च करते हैं, तो गूगल पेज थोड़ा-सा दायाँ झुका हुआ होगा.
  • गूगल का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है. उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट (TB) की एक लाख ड्राइव की ज़रुरत होगी.
  • Google ने एंड्रॉयड कंपनी को 2005 में खरीदा था. एंड्रॉयड फोन की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि लगभग 80% smartphones पर एंड्रॉयड का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसका अभिप्राय यह है कि हर 10 फ़ोन में से 9 फ़ोन एंड्रॉइड पर चलते हैं.
  • गूगल ने अपनी पहली ट्वीट कम्प्यूटर की भाषा बाइनरी (Binary) में की थी. जिसमें 0 और 1 का इस्तेमाल किया जाता है, अंग्रेजी में इस का मतलब है ‘ im feeling lucky’.
    first-tweet-of-google-fundabook-hindi

Interesting Facts about Google! 

यह भी पढ़ें :-साउथ कोरिया से जुड़े अजीबोगरीब तथ्य!!

Related Articles

1 COMMENT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp