स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले 10 आश्चर्यजनक लाभ!

आप सभी तो जानते ही होंगे कि स्ट्रॉबेरीज फल कितने स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन यह फल स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं और यह आपके शरीर की अलग-अलग बीमारीयों से लड़ने में सक्षम होते हैं. यह हैं स्ट्रॉबेरीज से मिलने वाले 10 फायदे.

1स्ट्रॉबेरीज खाने से आपके दांतों में सफेदी आती है

अगर आप अपने दांतों को सफेद और चमकदार बनाना चाहते हो तो स्ट्रॉबेरीज खाएं. क्योंकि स्ट्रॉबेरीज में विटामिन सी होता है. जो आपके दांतों के बीच जमी फलक को तोड़ देती है. जिससे आपके दांतों में पहले से ज्यादा सफेदी आ जाती है.

2स्ट्रॉबेरीज दिल की बीमारियों को कम करती है

दिल की बीमारियां सबसे घातक बीमारियां होती हैं, जिनसे अचानक किसी की मौत तक हो सकती है. लेकिन स्ट्रॉबेरीज आप में दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम कर देती हैं. क्योंकि स्ट्रॉबेरीज में एलाजिक(Ellagic) एसिड होता है जो एलडीएल(ldl) को नियंत्रण करता है. एलडीएल एक तरह का बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है.

यह भी पढ़ें: दिमाग को तेज करने के लिए यह 10 उपाय

3स्ट्रॉबेरीज आप में उम्र बढ़ने की गति को धीमी करती है

हमारी उम्र क्यों बढ़ती है ? क्योंकि हमारे शरीर में कोशिकाओं की उम्र बढ़ती है. लेकिन स्ट्रॉबेरीज खाने से हम इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी एक मजबूत एंटीओक्सिडेंट होता है जो आपके शरीर में उम्र बढ़ाने वाले उग्र तत्वों से लड़ता है और उम्र बढ़ने की गति को धीमा करता है.

4स्ट्रॉबेरीज आपको मुहांसे की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है

स्ट्रॉबेरीज फेस पैक को अपने चेहरे पर केवल आधा घंटा लगाने से आपको मुहांसे और फुंसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: बिल्लियों की इन शरारतों को देखकर आप लोटपोट हो जायेंगे!

5स्ट्रॉबेरीज से आपके चेहरे पर पड़े हुए हल्के भूरे रंग के धब्बे भी खत्म हो जाते हैं

अगर आप अपने चेहरे पर पड़े हुए हल्के भूरे रंग के धब्बों को गायब करना चाहते हैं तो आपको महंगी-महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करने की बजाए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करना चाहिए. स्ट्रॉबेरी को नींबू के रस के साथ, मलाई, पपीता और मक्खन मिश्रित कर के चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर से हल्के भूरे रंग के धब्बे दूर होंगे.

6स्ट्रॉबेरी खाने से आपका अस्थमा और एलर्जी भी ठीक होगी

अगर आप अपने अस्थमे को रोकने के लिए अलग-अलग तरह की दवाईयां खाकर थक चुके हो तो आपको स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करके देखना चाहिए. स्ट्रॉबेरी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो आपको अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं और आपकी आँखों में बार-बार आने वाले पानी को भी रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या हम सच में अपने दिमाग को सिर्फ 10 प्रतिशत इस्तेमाल करते हैं?

7स्ट्रॉबेरी में ऐसे हार्मोन होते हैं जो आपको खुश रहने में मदद करते हैं

यह एक वैज्ञानिक तथ्य है कि आप में अवसाद(Depression) आपके दिमाग की मानसिक स्थिति के कारण होता है. लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप इस अवसाद का प्रकृतिक ढंग से इलाज नहीं कर सकते. स्ट्रॉबेरी खाने से आपमें अवसाद भी कम होगा.

8स्ट्रॉबेरी स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ एक कैंसर विरोधी औषधी होती है

अगर आप अपने घर चॉकलेट आइस-क्रीम को ओर भी स्वादिष्ट बनाना चाहते हो. तो अपनी आइस-क्रीम के ऊपर थोड़ी सी स्ट्रॉबेरी भी डाल देना. आइस-क्रीम में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो खतरनाक ट्यूमर को आपके शरीर में फैलने से रोकता है.

यह भी पढ़ें: अब आईफोन चलेगा एंड्रॉयड पर!

9स्ट्रॉबेरी आपकी आँखों की दृष्टि के लिए भी बेहतर होती है

अगर आप आँखों के काले घेरों से परेशान रहते हैं तो स्ट्रॉबेरी खाने से आप इन काले घेरों से निजात पा सकते हैं. क्योंकि स्ट्रॉबेरी से हमें विटामिन सी मिलता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है.

10गर्भवती महिलाओं के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद है

स्ट्रॉबेरी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले पोषक तत्व गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे के लिए लाभदायक होते हैं. इससे बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और पर्याप्त विटामिन मिलते हैं. जो उसके विकास के लिए जरूरी होते हैं.

यह भी पढ़ें: विश्व के नए 7 अजूबे

Comments