आप सभी तो जानते ही होंगे कि स्ट्रॉबेरी कितना स्वादिष्ट फल है. लेकिन यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, और यह फल आपके शरीर की अलग-अलग बीमारीयों से लड़ने में सक्षम होता है. आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरीज से मिलने वाले 10 फायदे.

1स्ट्रॉबेरीज खाने से आपके दांतों में सफेदी आती है

अगर आप अपने दांतों को सफेद और चमकदार बनाना चाहते हो, तो स्ट्रॉबेरीज खाएं, क्योंकि स्ट्रॉबेरीज में विटामिन सी होता है, जो आपके दांतों के बीच जमी फलक को तोड़ देता है. जिससे आपके दांतों में पहले से ज़्यादा सफेदी आ जाती है.

2स्ट्रॉबेरीज दिल की बीमारियों को कम करती है

दिल की बीमारी सबसे घातक बीमारी होती है, लेकिन स्ट्रॉबेरीज खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम होता है. इसमें पोटेशियम तत्व होता है, जो कि हार्ट अटैक के रिस्‍क को कम करता है. स्ट्रॉबेरीज में एलाजिक एसिड होता है, जो एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) को नियंत्रण करता है. एलडीएल (LDL) बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है.

3स्ट्रॉबेरीज आपकी उम्र बढ़ने की गति को धीमी करती है

हमारी उम्र इसलिए बढ़ती है, क्योंकि हमारे शरीर में कोशिकाओं की उम्र बढ़ती है, लेकिन स्ट्रॉबेरीज खाने से हम इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं. स्ट्रॉबेरी एक मज़बूत एंटीओक्सिडेंट होता है, जो आपके शरीर में उम्र बढ़ाने वाले उग्र तत्वों से लड़ता है और उम्र बढ़ने की गति को धीमा करता है.

4स्ट्रॉबेरीज आपको मुहांसे की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है

इसमें विटामिन C और अम्लीय (acidic) होते है, जो त्वचा से अतिरिक्त सीबम (sebum) को हटाने में मदद करते है. स्‍ट्रॉबेरी का रस या फिर स्ट्रॉबेरीज फेस पैक को अपने चेहरे पर केवल आधा घंटा लगाने से आपको मुहांसे और फुंसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

5स्ट्रॉबेरीज से आपके चेहरे पर पड़े हुए हल्के भूरे रंग के धब्बे भी खत्म हो जाते हैं

इस में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट की अधिकता के कारण चेहरे पर पड़े हुए हल्के भूरे रंग के ध्ब्बे साफ़ हो जाते हैं, तो आपको महंगी-महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करने की बजाए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करना चाहिए. स्ट्रॉबेरी को नींबू के रस, मलाई, पपीता और मक्खन के साथ मिश्रित कर के चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर से हल्के भूरे रंग के धब्बे दूर जाएंगें.

6स्ट्रॉबेरी खाने से आपका अस्थमा और एलर्जी भी ठीक होगी

अगर आप अपने अस्थमे को रोकने के लिए अलग-अलग तरह की दवाईयां खाकर थक चुके हैं, तो आपको स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करके देखना चाहिए. स्ट्रॉबेरी में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो आपको अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं और आपकी आँखों में बार-बार आने वाले पानी को भी रोकते हैं.

7स्ट्रॉबेरी ब्‍लड शुगर नियंत्रित करती है

एंटीआक्‍सीडेंट और एलेगिक एसिड से भरभूर स्‍ट्रॉबेरीज स्‍टार्चयुक्‍त भोजन के पाचन को धीमा करने में मदद करती हैं. इसलिए स्‍ट्रॉबेरीज स्‍टार्च भोजन के बाद ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होती हैं.

8स्ट्रॉबेरी स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ एक कैंसर विरोधी औषधी होती है

स्‍ट्रॉबेरी में फ्लेवोनॉइड, फोलेट, केंफेरॉल और विटामिन सी आदि कैंसर से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं, जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल्स का नाश करते हैं. इस में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो खतरनाक ट्यूमर को आपके शरीर में फैलने से रोकता है.

9स्ट्रॉबेरी आपकी आँखों की दृष्टि के लिए भी बेहतर होती है

इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व आंखों को मोतियाबिंद से बचाता है. स्ट्रॉबेरी से हमें विटामिन सी मिलता है, जो हमारी आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है.

10गर्भवती महिलाओं के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद है

स्‍ट्रॉबेरी में फोलेट अच्‍छी मात्रा में मौजूद होते हैं. एक कप कच्चे स्‍ट्रॉबेरी से लगभग 40 gm फोलेट मिलता है। इसीलिए गर्भवती महिलाओं के लिए स्‍ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद फोलेट तंत्रिका ट्यूब (neural tube) दोषों को रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: