विकसित और धनी देश जहाँ होतें हैं सबसे ज्यादा बलात्‍कार

1379

बलात्‍कार दुनिया भर में घिनौना अपराध माना जाता है। कड़े कानून और सजा के बावजूद दुनिया भर में हर साल बलात्कार के लाखों मामले दर्ज़ किए जाते हैं।

विश्व भर के लगभग सभी देशों चाहे वह विकसित देश है या अविकसित, विकासशील है या पिछड़ा, सभी में बलात्कार के बहुत अधिक मामले दर्ज़ होते हैं। बलात्कार जैसे संगीन जुर्म को कई बार हम पिछड़ेपन, अनपढ़ता आदि से जोड़ते हैं लेकिन परेशानी की बात यह है कि जो देश आधुनिक, सभ्य और कुलीन माने जाते हैं वहाँ पर भी बहुत अधिक बलात्‍कार होते हैं।

इस लेख में हम कुछ ऐसे देशों के बारे में चर्चा करेंगे जो विकसित हैं, जो उच्च सामाजिक संस्कृति और मानवीय मूल्यों को मानने वाले माने जाते हैं लेकिन फिर भी वहाँ पर बहुत अधिक बलात्कार होते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

इस देश को दुनिया का सबसे ताकतवर, समृद्ध और रहने के लिए उत्तम देश माना जाता है। USA टुडे द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में 19.3% महिलाएं और 2% पुरुष अपनी पूरी लाइफ में एक बार रेप का शिकार होते हैं। अमेरिका में प्रति एक लाख जनसंख्या पर 27.3 बलात्कार के मामले दर्ज़ होते हैं। यानि 2019 की गणना के अनुसार हर साल 89834.7* मामले दर्ज़ होते हैं।

ब्रिटेन

ब्रिटेन को दुनिया का सबसे विकसित और शाही देश माना जाता है। लेकिन फिर भी ब्रिटेन में भी 2018-19 साल में लगभग 59 हज़ार बलात्‍कार के मामले दर्ज़ किए गए। यानि हर एक दिन करीब 160 लोगों के साथ रेप।

नार्वे

नार्वे संयुक्त राष्ट्र की मानव विकास सूची के टॉप पर है। लेकिन बलात्कार के अनुपात में भी यह पीछे नहीं है। कम जनसंख्या वाले इस विकसित देश में हर साल 1000 मामले दर्ज़ किए जाते हैं जोकि 19.2 प्रति लाख की दर से काफी ज्यादा है।

स्‍वीडन

स्वीडन को समृद्ध और शाही देश माना जाता है। हालांकि स्‍वीडन में हर चौथी महिला बलात्‍कार या यौन शोषण का शिकार होती है। स्वीडन की सरकार भी महिलाओं के साथ बलात्‍कार को एक बहुत ही गंभीर समस्‍या मान चुकी है. 1975 में यहां रेप के 421 केस दर्ज हुए थे लेकिन 2018-19 में यह आंकड़ा 6374 हो गया।

जर्मनी

जर्मनी भी विकसित देशों में शामिल हैं। दुर्भाग्य से यह उन देशों में से एक है जहां रेप बहुत ज्यादा होता है। 2019 के आंकड़ों के अनुसार यहाँ बलात्कार के 7850 मामले दर्ज़ किए गए हैं।

फ्रांस

1980 तक बलात्कार को फ्रांस में अपराध नहीं माना जाता था। उसके बाद महिला कानून के तहत इसे शामिल किया गया है। अब यहाँ रेप को बड़ा अपराध माना गया है। 2018-19 में यहां लगभग 11000 बलात्कार हुए।

इटली

इटली यूरोप का एक अन्य विकसित और पर्यटन से भरपूर देश है जहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। यहाँ भी हर साल लगभग 5000 रेप के मामले सामने आते हैं।

डेनमार्क

डेनमार्क बहुत अधिक धनी और समृद्ध देश है। हालांकि यहाँ पर भी बहुत अधिक बलात्कार होते हैं। माना जाता है कि ज्यादातर रेप काम-काजी स्‍थलों में होते हैं.

बैल्जियम

बैल्जियम भी एक धनी और समृद्ध देश है। हालांकि यहाँ पर भी बहुत अधिक बलात्कार होते हैं। माना जाता है कि ज्यादातर रेप काम-काजी स्‍थलों में होते हैं. कम जनसंख्या वाले इस देश में हर साल लगभग 3500 मामले सामने आते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी बलात्कार की ऊंची दर वाला विकसित देश है। कुछ सर्वे के अनुसार ऑस्ट्रेलिया को रहने योग्य देशों की सूची में शीर्ष देशों में रखा गया है। यह खुशहाल देशों की सूची में शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया में हर साल 27.6 प्रति 1 लाख की ऊंची दर से लगभग 7500 बलात्कार दर्ज़ होते हैं।

न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड एक अन्यथा शांत और समृद्ध देश है। लेकिन बलात्कार के केसों के मामले में न्यूज़ीलैंड भी काफी ऊंचे पायदान पर है। कम जनसंख्या वाले इस देश में हर साल 25.8 की दर से 1300 रेप होते हैं।

(* नोट: बलात्कार की वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है क्योंकि एक अनुमान के अनुसार लगभग 40% महिलाएं ही केस दर्ज़ करवाती हैं)

यह भी पढ़ें: इन देशों में होता है सबसे अधिक रेप – रेप से जुड़े तथ्य व आंकड़े