OMG: सबसे तेजी से बनी कुछ इमारतें, जिन्हें देखकर सब सोचने पर मजबूर हो जाते हैं!!!

आम व्यक्ति को जहाँ एक बसेरा बनाने में सालों-साल लग जाते हैं लेकिन विश्व में कुछ ऐसे घर और इमारतें हैं जो सालों, महीनों, हफ़्तों नहीं बल्कि दिनों और यहाँ तक कि घंटो में तैयार हो जाते हैं. विज्ञान और तकनीक ऐसे अस्त्र हैं जिनका इस्तेमाल करके कंस्ट्रक्शन कंपनियां कुछ घंटों में इमारत को बना कर मालिक के सुपुर्द कर देती हैं. यहाँ पेश है कुछ-एक ऐसे ही घर और इमारतों का व्यौरा. सावधान! इसमें भारत में बनी इमारत भी शामिल हैं 🙂

 मिनी स्काई सिटी : चांग्शा, चाइना

fastest-constructed-building-19-days-sky-city

चीन के मिनी स्काई सिटी में 57 मंजिला इमारत को सिर्फ 19 दिनों में तैयार करके चीन के इंजिनियरों ने कमाल कर दिया था. यह इमारत चीन के चांग्शा शहर के बीच में स्थित है. इस इमारत को 1200 कारीगीरों द्वारा बनाया गया. इसमें 800 घर हैं. इस इमारत में 4000 लोग रहते हैं.

 हेजिमंस वन

fastest-constructed-building-heijmans-one

हेइज्मंस वन नाम के घर को एक दिन में ही बनाया है. इस इमारत को ठोस लकड़ी के फ्रेम और सोलर पैनलों से बनाया गया है. यह ईमारत वातावरण अनुकूलित भी है. इस घर में एक रसोई, एक बाथरूम, एक बेडरूम, एक लिविंग रूम और बाहर वाले हिस्से में एक आँगन है.

इन्सटाकोन (INSTACON): मोहाली, भारत

fastest-constructed-building-instacon-mohali-india

इस 10 मंजिला इमारत को सिर्फ 48 घंटों में बनाया गया था. भारतीय वास्तुकारों और Synergy Thrislington के इंजिनियरों ने इस इमारत को 3 दिसम्बर, 2012 से शुरू कर के 4 दिसम्बर 2012 को पूरा कर दिया था. ऐसा करके उन्होंने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया.

 अर्चिब्लोक्स: मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया

fastest-constructed-building-archiblox

दुनिया में इमारत को वातावरण अनुकूलित बनाना एक बड़ी परम्परा बनती जा रही है और ऐसी इमारतों को बनाना  मुश्किल होता है. कुछ कम्पनीज अब ऐसी इमारतों को बनाती भी हैं. सबसे मुख्य उदाहरण है. अर्चिब्लोक्स घर जो ऑस्ट्रेलिया में है. इस घर को इंजिनियर 12 हफ्तों में बना देते हैं जिसमें सब कुछ होता है और इस घर की कीमत $205,000 होती है.

 30 मंजिला होटल: चांग्शा, चाइना

fastest-constructed-building-ann-china

चांग्शा में एक ओर 30 मंजिला इमारत को बहुत कम समय में तैयार कर लिया गया. इस इमारत को बनाने का काम इतनी तेजी से हुआ कि इस 30 मंजिला इमारत को बनाने में सिर्फ 15 दिनों का समय लगा. कार्यकर्ता एक दिन में 2 मंजिला बना लेते थे. इस इमारत में लगने वाली 93% सामग्री पहले से ही तैयार कर रखी थी.

होमशेल: लन्दन, इंग्लैंड

fastest-constructed-building-homeshell-london

इस इमारत को भी वातारण अनुकूलित बनाया गया है. इस तरह की इमारतों को बहुत कम खर्चे मं बना दिया बना दिया जाता हैं. होमेशेल एक 3 मंजिला इमारत होती है जिसकी बनावट रिचर्ड रॉजर द्वारा तैयार की गई है. इन इमारतों को 1 दिन से भी कम समय में तैयार कर दिया जाता है.

 आर्क होटल: चांग्शा, चाइना

fastest-constructed-building-arc-hotel-china

अब आपने अंदाजा तो लगा ही लिया होगा चाइना के ब्रॉड सस्टेनेबल बिल्डिंग कंपनी को तेजी से इमारत बनाने में महारत हासिल है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है चाइना का अर्क होटल जिसको इसी कंस्ट्रक्शन कम्पनी द्वारा तैयार किया गया और इस होटल को मात्र 48 घंटों में तैयार कर लिया गया था.

 3-डी प्रिंटेड हाउस: चाइना

fastest-constructed-building-3d-printer-china

3-डी प्रिंटर ने अपना प्रभाव पूरी दुनिया में छोड़ा है. चाइना की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने एक बड़े 3-डी प्रिंटिंर की मदद से 10 छोटे घर मात्र 24 घंटों में बना कर तैयार कर दिए. इन घरों की कीमत $5000 से भी कम है और ये घर आप दुनिया के किसी भी हिस्से पर भी लेकर जा सकते हैं.

 डॉम अप: मोबाइल ट्री हाउस

fastest-constructed-building-domup-3

कोई भी जो अपना जीवन शहरों के शोर-गुल से दूर रह कर जीना चाहता है उनके लिए मोबाइल ट्री हाउस एक अच्छा विकल्प है. इस वृक्ष पर बने घर की बनावट ब्रूनो डे ग्रुन्ने ने तैयार की.इस घर के ढांचे को 2 पेड़ों के बीच में बनाया जाता है जो इस घर को आधार प्रधान करता है.

द हैबिटैट फॉर ह्यूमैनिटी हाउस: मोंटेवालो, अलबामा

fastest-constructed-building-hairston

यह हमारे शीर्ष 10 में सबसे कम समय में बनी इमारतों में पहले नंबर पर है. इस घर को दिसम्बर 2002 में 3 घंटे, 26 मिनट्स और 34 सेकंड्स में तैयार किया गया था जो दुनिया का सबसे तेजी बनाया जाने वाला घर था. इससे पहले वाला रिकॉर्ड न्यूज़ीलैण्ड की कंस्ट्रक्शन कंपनी के पास था.

नवीनतम