दुनिया की सबसे दिलचस्प इमारतें!!!!

दुनिया में आपने बहुत-सी खूबसूरत इमारतें देखी होगी, लेकिन दुनिया में ऐसी दिलचस्प इमारतें भी है, जिनकी बनावट और आकृति सबको हैरत में डाल देती हैं. इन इमारतों को देखकर कोई भी इन्हें इमारत नहीं कहेगा. लेकिन ऐसी अजीबोगरीब इमारतें दुनिया के हर कोने में बनी हैं. तो आइए जानें दुनिया की सबसे दिलचस्प इमारतें, जिनकी बनावट और आकृति है सबसे खास!!!!

यह इमारत पोलैंड शहर के एक छोटे से गांव स्जिमबर्ग में बनी है. इसकी बनावट और आकृति ऐसी है कि दूर से यह इमारत उल्‍टी दिखाई पड़ती है. पोलैंड का यह उल्टा घर 2007 में मनाया गया है. इस अजीबोगरीब इमारत का‍ डिजाइन जैपिएव्सिकी ने तैयार किया था.

poland-house

यह अजीबोगरीब इमारत चीन के कुनमिंग शहर में बनी हुई है. इसका आकार एक मोबाइल फोन जैसा है. दिलचस्प बात यह है कि इस इमारत की खिड़कियों की आकृति ऐसी है कि दूर से देखने पर यह फ़ोन के बटन और स्‍क्रीन जैसी नज़र आती है.

mobile-shape_1458035304

जापान के ओहियो शहर में बनी इस इमारत का‍ डिजाइन 1997 में अमेरिकी मैन्‍युफैक्‍चरर ने बनाया था. यह ईमारत लॉन्‍गबर्जर कंपनी का ऑफिस है. इस इमारत को देखने के लिए लोग यहाँ आते रहते हैं.

basket-building-in-japan

चाय के कप जैसी बालकनी वाला यह घर जापान में है. इस इमारत को मशहूर टी कंपनी नीमी ने प्रमोशन के लिए डिजाइन करवाया है.

cup-bulding-in-japan

घोसले जैसे प्रतीत यह स्टेडियम 2008 में चीन में आयोजित ओलंपिक खेलों के लिए बनाया गया था. यह स्टेडियम चीन का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल है. इस स्टेडियम का डिजाइन चीन के आर्किटेक्ट ली शिंगांग, जैक्‍यूज हेरजोंग और पाइरेर ने मिलकर किया था.

steediam-in-beijing

यह भी पढ़ें :-

नवीनतम