जानिए हींग के सेवन से होने वाले कुछ चमत्कारी फायदे !

2066

हींग का उपयोग मसाले के रूप में हर घर की रसोई में होता है। अपनी तीखी महक के लिए पहचाना जाने वाला हींग खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि कई व्यंजनों का असली स्वाद हींग के बगैर आ ही नहीं सकता।

खाना पकाने में हींग को लगभग हर सब्जी में मिलाया जाता है और इसका उपयोग रोज किया जाता है। बस एक चुटकी हिंग आपके खाने का स्वाद बदल देती है, यही वजह है कि हिंग को खाना पकाने की रानी भी कहा जाता है,

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हींग आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं हींग के सेवन से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में :-

कान के दर्द से राहत दिलाता है

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो कान के दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं। कान के दर्द के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच नारियल का तेल डालें और फिर इसमें एक चुटकी हिंग मिलाएं,

धीमी आंच पर गर्म करें और गैस से हटा दें। ठंडा होने पर इसकी कुछ बूँदे कान में डालें। इससे कान के दर्द में बहुत राहत मिलती हैं।

पेट से संबंधित समस्याओं में राहत

पेट दर्द और गैस की शिकायत बहुत आम है। खाना पकाने में हिंग का उपयोग पेट से संबंधित समस्याओं जैसे पेट दर्द, गैस, अपच, आंतों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

सिर दर्द के लिए असरदार

हिंग सिर दर्द का इलाज है। हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खोपड़ी की नसों में सूजन को कम करने और सिरदर्द से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हींग सर्दी और खांसी में कारगर है

सर्दियों में लोगों को सर्दी और खांसी की बड़ी समस्या होती है। हींग में मौजूद एंटीवायरल तत्व सर्दी और खांसी से राहत दिलाने का काम करते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है

हिंग ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। हींग में मौजूद कोमोरिंस तत्व खून को पतला करता है और शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है।

डायबिटीज में उपयोगी

यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खाना पकाने में इसका नियमित उपयोग मधुमेह रोगियों को राहत देता है।

यह भी पढ़ें :-