अपने जीवन में ज्यादातर लोग दिन के 24 घंटों में से कई घंटे मोबाइल का उपयोग करने और टी.वी. देखने में बीता देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे आपका जीवन बेहतर हो जायेगा और साथ ही  साथ आप ये समझ पाएंगे कि कैसे  दिन के  24 घंटों  को सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा  सकता  हैं।

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठना दिन को बेहतर बनाने का अच्छा उपाय है। ऐसे में आप दिन की योजना बना सकते हैं। काम का  समय शुरू होने के 2-3 घंटे पहले उठने से पूरा दिन व्यवस्थित रहता है और  काम को लेकर हड़बड़ी नहीं होती।

सैर के लिए

आप रोज कई घंटे कंप्यूटर के सामने बैठकर बिताते है, इससे शरीर तो सुस्त होता ही है, और तनाव भी बढ़ता है। इसलिए जरूरी है, कि रोज कुछ समय आप सैर के लिए जाऐ। सैर करने से ह्रदय सही ढंग से काम करता है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन पुरे शरीर में पहुंचती है, और आप ताज़गी महसूस करते हैं।

कम करे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग

  एक अध्ययन के मुताबिक हर एक व्यक्ति औसतन आठ घंटे मोबाइल, टी.वी., कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ बिताता है। यदि यह समय कसरत करने, पड़ने-लिखने, संगीत सुनने जैसे कामों में लगाया जाये तो इससे आपका दिन व्यर्थ नहीं जाएगा और सेहत पर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

एक काम पूरा होने के बाद ही दूसरा शुरू करें

दिन का बढ़िया उपयोग करने का एक तरीका यह भी है, कि आप तब तक दूसरा काम शुरू ना करे जब तक पहला खत्म न कर लें। एक समय पर कई काम करने से समय और ऊर्जा की बर्बादी होती है। रोज अपने कामों की लिस्ट बनाएं, जो मुश्किल कामों से शुरू होकर आसान पर खत्म होते हो।

  ‘ ना‘ कहना सीखें

यदि आप हर काम को हां कहकर उसे करने की कोशिश करेंगे तो आपका बोझ बढ़ेगा। इन्कार करना आपकी कमजोरी नहीं दर्शाता बल्कि, यह अपने काम को एहमियत देने की प्रक्रिया है।

छुटूटी के दिन करे प्लानिंग

विशेषज्ञों का मानना है, कि रविवार आराम करने का दिन होता है, लेकिन यदि आप रविवार के आखिरी कुछ घंटे अगले दिन और सप्ताह की योजना बनाने में बिताएंगे तो आपको इससे लाभ मिलेगा।

Read more:

10 बड़े अंतर जिनकी वजह से अलग-अलग हैं हॉलीवुड-बॉलीवुड