जानिए दीपावली पर राशियों पर कैसा रहेगा असर

589

दीपावली दीपों का त्यौहार है। आध्यात्मिक रूप से यह ‘अन्धकार पर प्रकाश की विजय‘ को दर्शाता है। भारतवर्ष में मनाए जाने वाले सभी त्यौहारों में दीपावली का सामाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टि से अत्यधिक महत्त्व है।

दीपावली शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के दो शब्दों ‘दीप‘ अर्थात ‘दिया‘ व ‘आवली’ अर्थात ‘लाइन‘ या ‘श्रृंखला‘ के मिश्रण से हुई है। इसे दीपोत्सव भी कहते हैं। इसे सिख, बौद्ध तथा जैन धर्म के लोग भी मनाते हैं। जैन धर्म के लोग इसे महावीर के “मोक्ष दिवस” के रूप में मनाते हैं तथा सिख समुदाय इसे बन्दी छोड़ दिवस के रूप में मनाता है।

आज इस पोस्ट हम जानेगें कि राशि के अनुसार कैसा रहेगा दिवाली का त्यौहार

मेष

इस दिवाली मेष राशि के जातकों को अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। इस राशि की कोई महिला यदि प्रेग्नेंट हैं तो उन्हें बिल्कुल स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए। आपको इस दिवाली पर अच्छा बोनस या प्रमोशन भी मिल सकती है।

वृषभ

ये दिवाली वृषभ राशि के जातकों के लिए शुभ होने वाली है। धन की देवी लक्ष्मी की आपके ऊपर कृपा हो सकती है और रुका हुआ धन वापस मिल सकता है। हालांकि इस दिवाली पर कुछ लोग आपसे नाराज हो सकते हैं, इसलिए थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए ये दिवाली मिली जुली रहने वाली है। आपका अच्छा व्यवहार आपको सम्मान दिला सकता है। वहीं आपका बुरा व्यवहार लड़ाई झगड़े भी करवा सकता है। इसलिए दिवाली पर अच्छा व्यवहार बनाए रखें।

कर्क

इस दिवाली कर्क राशि वालों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है, जिसका आप लंबे समय से इतंजार कर रहें है। कई खुशियां भी आपकी जिंदगी में दस्तक दे सकती हैं। कार्यक्षेत्र में काम ज्यादा होगा, लेकिन फिर भी आप अपने लिए समय निकाल लेंगे।

सिंह

सिंह राशि वालों को अपनी बेटी की तरफ से कुछ अच्छी खुशखबरी मिल सकती है। साथ ही इस दिन धन की देवी लक्ष्मी भी आपके ऊपर मेहरबान हो सकती हैं।

कन्या

राशि वालों के जीवन में जिस भी तरह की कठिनाई चल रही है वो खत्म होने वाली है। दिवाली पर आपके खर्चें बढ़ा सकते हैं, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि मां लक्ष्मी आपके साथ हमेशा रहने वाली हैं।

तुला

दिवाली पर आपका प्रमोशन हो सकता है और सैलरी बढ़ सकती है। साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले इस दिवाली सेहत और अपने खानपान पर ध्यान दें। दिवाली पर आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है और लक्ष्मी माता की कृपा भी बनी रहेगी।

धनु

धनु राशि वाले यदि नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो ये समय शुभ है। पैसो के संबंध में कम खर्च करें और किसी से पैसे उधार न लें।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए दिवाली शुभ होने वाली है। दिवाली पर परिवार का साथ मिलेगा और पैसो से संबंधित दिक्कतें कम होंगी।

कुंभ

कुंभ राशि वालों को दिवाली पर कोई भी काम सोच समझ कर करना होगा। ध्यान रखें आपके एक गलत फैसले की वजह से कई लोगों को परेशानी हो सकती है।

मीन

ज्योतिष के अनुसार मीन राशि के जीवन में खुशियां आएंगी। साथ ही दिवाली का त्यौहार भी अच्छा जाने वाला है। दिवाली के दिन आपके घर में कोई बड़ा सामान भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें :-