जानिए कैसे मिलती है इन देशों की नागरिकता

बहुत से लोग अपनी पढ़ाई, नौकरी और अच्छी सुविधा को लेकर अपना देश छोड़कर किसी दुसरे देश में जाने की चाहत रखते हैं. लेकिन आपको बता दें कि वैसे तो कई देशों में नागरिकता के संबंध में बेहद सख्त नियम हैं, पर दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जो एक मोटी फीस अदा करने वालों को अपने देश की नागरिकता प्रदान करते हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस देश की नागरिकता के लिए आपको कितनी फीस अदा करनी पड़ेगी।

थाईलैंड (11 लाख रुपए से शुरू)

थाईलैंड देश विदेशियों को ‘ईलीट’ रेजिडेंसी वीजा देता है, जो कि अमीर लोग ही लें सकते हैं । इस वीजा पर आप हर साल 3 हज़ार डॉलर अदा करके थाईलैंड में रह सकते हैं।

आगे पढ़ें:- जानिये कर्नाटका में क्यूँ और कैसे हुई गधे की दूसरी शादी

स्पेन (4 करोड़ रुपए)

स्पेन की नागरिकता पाने के लिए आपको ‘गोल्डन वीज़ा ‘ की जरूरत पड़ती है।  और आपको स्पेनिश बैंक में 10 लाख यूरो भी जमा करना पड़ता है।

आगे पढ़े:- आखिर क्या है ‘सुई धागा’ फिल्म की कहानी

साइप्रस (12 करोड़ रुपए)

अगर आपको साइप्रस की नागरिकता चाहिए तो आपको यूरो के रियल एस्टेट में कम से कम 20 लाख का निवेश करना पड़ेगा।

न्यूज़ीलैंड (14 करोड़ रुपए)

न्यूज़ीलैंड की  नागरिकता प्राप्त करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहले विकल्प के अनुसार आपको 1 करोड़ डॉलर तीन साल के दौरान निवेश करने होते हैं। दूसरे विकल्प के तहत 4 साल के दौरान आपको 30 लाख  डॉलर का निवेश करना होता है, और इसके लिए आपकी उम्र  65 साल से ऊपर होनी चाहिए, और आप में अंग्रेजी बोलने की क्षमता भी होनी चाहिए। आपको किसी भी काम का 3 साल का अनुभव आवश्यक होना चाहिए।

तुर्की (7 करोड़ रुपए)

जनवरी 2017 में लांच की गई तुर्की के ‘इकोनॉमिक सिटीज़नशिप प्रोग्राम’ के तहत पांच विकल्प हैं। इनमें से तीन विकल्पों के तहत नागरिकता के लिए तुर्की में 3 साल के दौरान 1 मिलियन डॉलर का निवेश करना होता है, या तुर्किश बैंक में 30 लाख डॉलर जमा करवाने होते हैं।

आगे पढ़े:- हांगकांग के एक घर की होगी नीलामी जिसकी कीमत है 500 मिलियन डॉलर

नवीनतम