ये है ‘मधुमक्खियों का राजा’ जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे !!

332

मधुमक्खी कीट वर्ग का प्राणी है। प्रत्येक संघ में एक रानी, कई सौ नर और शेष श्रमिक होते हैं। मधुमक्खियाँ छत्ते बनाकर रहती हैं। ये तो बात हुई मधुमक्खी और मधुमक्खियों की रानी की अब हम आपको बताने जा रहें हैं मधुमक्खियों के राजा के बारे में, तो चलिए जानते हैं :-

मधुमक्खियों का राजा कोई नर मधुमक्खी नहीं बल्कि अफ्रीकी देश रवांडा में रहने वाला एक बीकीपर है जिसका नाम है “नादिसाबा” l

- Advertisement -

इस शख्स का दावा है कि पिछले कई सालों से वह अपने शरीर पर हजारों मधुमक्खियां पाल रहे हैं और वे उन्हें काटती नहीं हैं और हाल ही में उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा में आई हैं।

नादिसाबा बताते हैं कि सबसे पहले वह अपने ऊपर रानी मक्खी को रखते हैं और बाकी सब उसके पीछे-पीछे चली आती हैं। रानी मक्खी को वह एक धागे से बांधकर रोकते हैं और बाकी मक्खियां उसे बचाने के लिए आती हैं।

वे रानी को घेर लेती हैं और धीरे-धीरे पूरा शरीर ढक जाता है। हालांकि, नादिसाबा को इन्होंने कभी काटा नहीं है।  नदिसाबा अपने इस असामान्‍य कौशल के कारण मशहूर तो हैं ही, वे इन मधुमक्खियों द्वारा इकट्ठा किए गए शहद को बेचकर खासी कमाई भी करते हैं।

मधुमक्खियां उन्‍हें काटें न इसके लिए समय-समय पर उन पर चीनी का चाशनी का स्‍प्रे करते हैं क्‍योंकि मधुमक्खियों का पेट भरा होने पर उनके डंक मारने की आशंका कम होती है।

इस दौरान कान और नाक को रुई से ढक लिया जाता है ताकि वहां कोई मधुमक्‍खी न घुसे। इसके अलावा वह आंखों के नीचे और होठों पर वैसलीन लगा लेते हैं ताकि वहां मधुमक्खियों को रेंगने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें :-