अगर आपको भी सफर के दौरान होती है उल्टी तो अपनाएं ये टिप्स!

438

सफर के दौरान कई लोगों को उल्टी या जी मिचलाने की समस्या हो जाती है, जिससे उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में सफर का सारा मजा खराब हो जाता है।

वहीं अगर आप सफर के दौरान मसालेदार खाना खाते हैं तो परेशानी और बढ़ जाएगी। कई लोग ऐसे होते हैं जो यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस से पीड़ित होते हैं।

यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन जिस व्यक्ति को यह समस्या होती है वह यात्रा करते समय या किसी भी प्रकार की गतिविधि करते समय चिंतित और बेचैन रहता है।

मोशन सिकनेस केवल कार, विमान, बस या ट्रेन से यात्रा करने पर ही नहीं होता है। यह समस्या टीवी देखते समय, तेज गति वाली तस्वीरें देखते हुए, हिलते हुए या समुद्र की लहरों को देखते हुए भी हो सकती है।

इस समस्या से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। ये उपाय सरल होने के साथ-साथ प्रभावी भी हैं। चलिए जानते हैं :

If-you-also-have-vomiting-or-nausea-during-travel,-then-follow-these-tips-1

नींबू 

उल्टी या जी मिचलाने की समस्या में नींबू काफी फायदेमंद माना जाता है। सफर के दौरान अपने साथ नींबू और काला नमक जरूर रखें। एक नींबू को काटकर उसमें काला नमक मिलाकर उसका रस धीरे-धीरे निचोड़ लें। यह आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगा।

अदरक

ऐसी स्थिति में भी अदरक को काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक का एक टुकड़ा नींबू और काले नमक के साथ मुंह में रखें और उसका रस धीरे-धीरे पिएं। यह आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगा। इसके अलावा आप यात्रा के दौरान अदरक का पानी बनाकर पी सकते हैं।

सौंफ

सौंफ पाचन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। सौंफ ठंडक प्रदान करती है, इसके सेवन से पेट को आराम मिलता है। इससे मुंह का स्वाद अच्छा रहता है और जी मिचलाने की समस्या दूर हो जाती है। इस स्थिति में भी सौंफ का पानी उपयोगी होता है।

If-you-also-have-vomiting-or-nausea-during-travel,-then-follow-these-tips-1

हरी इलायची

सफर के दौरान हरी इलायची को हमेशा अपने साथ रखें। जी मिचलाने की स्थिति में हरी इलायची का रस टॉफी की तरह मुंह में रख कर लें। इससे आपके मुंह का स्वाद अच्छा हो जाएगा।

एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर उल्टी और मतली को नियंत्रित करने में भी सहायक हो सकता है। विशेषज्ञों से एक्यूप्रेशर बिंदुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें और परेशानी होने पर इन बिंदुओं को दबाएं। इसके अलावा गहरी सांस लेना भी इस समस्या में बहुत मददगार होता है।

सादा खाना

जिन लोगों को यात्रा के दौरान उल्टी या जी मिचलाने की समस्या होती है, उन्हें यात्रा के दौरान गर्म-मसाले वाले भोजन से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान दूध से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। सादा खाना और प्रोटीन युक्त खाना खाने से आराम मिलता है।