Thursday, September 28, 2023
33.5 C
Chandigarh

आर्थिक लाभ चाहते हैं तो घर में जरूर लेकर आएं फेंगशुई कछुआ

फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है। इस में भवन निर्माण और भवन में रखी जाने वाली पवित्र वस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है। फेंग और शुई का शाब्दिक अर्थ है वायु और जल। यह शास्त्र भी पंचतत्वों पर ही आधारित है।

वास्तु शास्त्र की ही तरह फेंगशुई में भी घर और आस-पास की चीजों के बारे में बताया जाता है। इसमें उन चीजों के बारे में बताया जाता है जिन्हें घर पर रखने से गुड लक आ सकता है।

फेंगशुई के अनुसार किसी भी घर में ‘ची’ अर्थात् ‘प्राण ऊर्जा’ का प्रवेश तभी होगा जब उसका मुख्य द्वार सही होगा। फेंगशुई द्वारा बताए गए विभिन्न उपायों को अपनाकर सौभाग्य की प्राप्ति की जा सकती है।

फेंगशुई में कछुए का विशेष महत्व माना गया है। घर या ऑफिस में कछुआ रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह कछुआ धन के प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है।

financial benefits definitely bring Feng Shui tortoise in the house.

हम आज कई घरों और कई जगहों पर फेंगशुई के कछुए का इस्तेमाल देख सकते हैं। वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई में भी बताया गया है कि घर में रखी चीजों का प्रभाव लोगों के जीवन पर भी पड़ता है।

फेंगशुई के अनुसार कुछ चीजें घर में सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बनाती हैं। कछुआ उनमें से एक है। हिंदू धर्म में कछुए को भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जहां कछुआ होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है।

कछुआ जिन घरों में रहता है वहां धन, वैभव और ऐश्वर्य की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन इसे रखने के कुछ नियम होते हैं, जिन्हें जानना बेहद जरुरी है। आज इस पोस्ट में हम इन्हीं नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं:

कार्यों में सफलता

फेंगशुई में कहा गया है कि घर या ऑफिस में कछुआ रखना शुभ होता है, लेकिन इसे रखने के कुछ खास नियम हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है। फेंगशुई में कछुए को निश्चित स्थान पर रखना चाहिए।

दिशा और स्थिति के आधार पर इसे रखना सबसे अच्छा होता है। फेंगशुई में कछुए को सकारात्मक ऊर्जा और दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है। घर या ऑफिस में फेंगशुई का कछुआ रखा जाए तो मान-सम्मान बढ़ता है और करियर में तरक्की होती है।

जिन लोगों ने नया व्यापार शुरू किया है उन्हें अपने ऑफिस या दुकान में चांदी का फेंगशुई कछुआ रखना चाहिए। यह बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इसे रखने से व्यापार तेजी से बढ़ता है।

financial benefits definitely bring Feng Shui tortoise in the house.

नियम

  • यदि उत्तर दिशा में फेंगशुई कछुआ रखा जाए तो धन लाभ होता है और शत्रुओं का नाश होता है।
  • व्यापारियों को अपनी दुकान के मुख्य द्वार पर कछुए का चित्र लगाना चाहिए। ऐसा करने से धनलाभ मिलता है और रुके हुए काम जल्दी होने लगते हैं। परिवार में शांति बनी रहती है। यह घर की नकारात्मक उर्जा भी दूर करता है।
  • घर में कोई व्यक्ति यदि रोग ग्रस्त है तो घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में कछुआ स्थापित करना चाहिए। कछुआ किसी भी धातु, कांच, मिट्टी, क्रिस्टल या लकड़ी से बना हो सकता है। ये जीवन में शांति, सद्भाव, दीर्घायु और पैसा प्रदान करता है।
  • घर या दफ्तर के पूर्वोत्तर या दक्षिण-पश्चिम दिशा में मिट्टी से बने कछुए रखें, यह शुभ परिणाम देगा।
  • फेंगशुई के अनुसार यदि आप लकड़ी से बना हुआ कछुआ लाते हैं तो उसे पूर्व दिशा या दक्षिण-पूर्व में रखा जाना चाहिए। यह आपको अवश्य सफलता दिलाएगा।
  • यदि करियर में तरक्की चाहते हैं, तो काले रंग के कछुए को अपने कार्य स्थल की उत्तर दिशा में रखें।

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Stay Connected

15,988FansLike
111FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR