कैल्शियम से भरपूर होते हैं ये खाद्य पदार्थ!!

72

कैल्शियम एक पोषक तत्व है जो हर जीवित जीव के लिए महत्वपूर्ण है। यह सबसे महत्वपूर्ण खनिज है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और शरीर के विकास और रखरखाव में मदद करता है।

हमारे शरीर में 1 प्रतिशत कैल्शियम खून और मांसपेशियों में होता है, जबकि हड्डियों और दांतों में 99 फीसदी कैल्शियम होता है। यह मांसपेशियों की गति और हृदय क्रिया में मुख्य भूमिका निभाता है।

रोजाना कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखता है। समय के साथ बहुत से लोग अपनी हड्डियों की ताकत खोने लगते हैं क्योंकि उनके शरीर में इसकी कमी हो जाती है और परिणामस्वरूप उनकी हड्डियों का घनत्व भी कम हो जाता है।

डॉक्टरों द्वारा उचित कैल्शियम युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। बहुत से लोग अपने कैल्शियम को खाद्य पदार्थों से प्राकृतिक तरीके से प्राप्त करते हैं, जबकि कुछ अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इसकी खुराक लेने का विकल्प चुनते हैं।

आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं ये खाद्य पदार्थ, तो चलिए जानते हैं :-

डेयरी उत्पाद– कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है डेयरी उत्पाद। आपको कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए डाइट में दूध, दही और पनीर शामिल करना चाहिए। इसके डेली नीड्स को पूरा करने के लिए दूध और उससे बनी चीजें खा सकते हैं।

तिल और चिया जैसे बीजशरीर को तुरंत ऊर्जा देने के लिए बीज सबसे अच्छे माने जाते हैं। इतना ही नहीं ये बीज स्वस्थ वसा और प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

बादाम – बादाम से भरा एक कप 385 मिलीग्राम कैल्शियम का सबसे अच्छा प्रदाता के रूप में भी जाना जाता है।

हरी सब्जियां – हरी सब्जियों में विटामिन्स और मिनिरल्स भरपूर पाए जाते हैं। आप खाने में पालक, मैथी, बीन्स शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली और बीन्स कैल्शियम से भरपूर होती हैं।

फल– स्वस्थ रहने के लिए डाइट में फल भी शामिल करने चाहिए. आप कैल्शियम के लिए रोज 2 संतरे खाएं। संतरे में विटामिन सी के साथ भरपूर कैल्शियम पाया जाता है। 2 संतरे खाने से आप कैल्शियम की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

अंजीर – एक प्रकार का मेवा जिसमें सभी सूखे मेवों में सबसे अधिक कैल्शियम होता है।

आंवला– कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप आंवला का सेवन जरूर करें। आंवला को चिरआयु फल कहा जाता है। आंवला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर इंफेक्शन से बचता है। आंवला में कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है आंवला। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

सोया मिल्क– यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो सोया मिल्क के लिए जाने का सुझाव दिया जाता है जो प्रोटीन और विटामिन डी के साथ कैल्शियम प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :-