जुड़वाँ भाइयों की मौत का विचित्र संयोग जिसे पढ़ कर आप हैरान रह जायेंगे!!!

226

सन 2002 में, उत्तरी फिनलैंड में अलग-अलग दुर्घटनाओं में दो सत्तर वर्षीय जुड़वाँ भाईयों की मृत्यु हो गयी. विचित्र बात यह रही कि दोनों की मौत एक ही सड़क पर महज 1.5 किलोमीटर के फासले पर कुछ ही घंटों के अंतराल में हुई थी।

जुड़वाँ भाईओं में से पहले भाई की मौत राजधानी हेलसिंकी के 600 किलोमीटर उत्तर में राहे (Raahe) नामक स्थान में उस समय हो गयी जब एक लॉरी ट्रक ने उसकी मोटरसाइकल को टक्कर मार दी। दो घंटे के बाद इस स्थान से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर दूसरे भाई की मौत हो गयी। उसकी मोटरसाइकल को भी एक लॉरी ने टक्कर मार दी थी।

जाहिर तौर पर दूसरा भाई पहले भाई की मौत के बारे में अनजान था क्योंकि पुलिस अभी तक पहले भाई की पहचान करने की कोशिश कर रही थी और उन्होंने पहले भाई की मौत के बारे में उसके परिवार को नहीं बताया था।

“यह बस एक ऐतिहासिक संयोग है। हालांकि यह सड़क व्यस्त है, फिर भी यहाँ दुर्घटनाएं बहुत कम होती हैं”, घटना के बाद स्थानीय पुलिस अधिकारी मारजा-लीना हुहताला ने रॉयटर्स को बताया था।

“हालाँकि, मेरा रोम-रोम खड़ा हो गया जब मुझे पता चला कि दोनों मरने वाले जुड़वाँ भाई थे और एक जैसे दिखते थे। तब मेरे मन में विचार आया कि इन दो घटनाओं को शायद कोई और ही (ऊपरवाला) लिख रहा था” बीबीसी के अनुसार लीना ने कहा था।

जैसे कि स्थानीय समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट के एक पाठक ने एक ऑनलाइन मीडिया प्रकाशन को लिखा, “पहला जुड़वाँ भाई अपनी बाइक की सवारी करते हुए राजमार्ग 8 को पार करते हुए एक लॉरी द्वारा मारा गया। उसने जाहिर तौर पर बर्फबारी में लॉरी की और  ध्यान नहीं दिया था। दो घंटे बाद दूसरा जुड़वाँ भाई भी एक लॉरी की टक्कर में मारा गया। वह भी अपनी बाइक पर राजमार्ग 8 को पार कर रहा था।”

कई जुड़वां मानते हैं कि वे एक दूसरे के साथ एक रहस्यमय कनेक्शन सांझा करते हैं, और एक दूसरे के दर्द या परेशानी महसूस कर सकते हैं। लेकिन इतने कम समय के अंदर दो जुड़वाँ भाईओं की मौत होना बेहद दुर्लभ है। अत: हम तो यही कह सकते हैं कि इन जुड़वाँ भाईयों की जोड़ी को मौत भी नहीं तोड़ सकी.

Comments