ब्लू व्हेल के बाद अब मोमो व्हाट्सप्प सुसाइड गेम का बच्चे हो रहे शिकार

95

ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद एक और गेम जिस के लोग  शिकार हो रहे हैं । ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद एक ओर गेम वायरल हुई है। इस गेम में भी ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे लोग सुसाइड कर रहे है। इस गेम का नाम है . मोमो व्हाट्सप्प आइये ! जानते हैं क्या है मोमो व्हाट्सप्प ।

आजकल वाट्सऐप पर एक नंबर काफी वायरल हो रहा है। उसको मोमोज व्हाट्सअप बताया जा रहा है। इस नंबर का एरिया कोड जापान का है। इस कांटेक्ट नंबर को सेव करने पर एक बड़ी आंखों वाली लड़की की फोटो आता  है। वह फोटो काफी डरावनी है।

दावा किया जा रहा है, कि जो भी इस प्रोफाइल के नंबर से बात करता है वो सुसाइड की तरफ बढ़ने लगता है। इस प्रोफाइल में जिस मोमोज की इमेज है वो चेहरा बिलकुल 2016 में जापान में एक संग्रहालय में प्रदर्शित की गई मूर्ति से मेल खाता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह एक कॉन्सिपिरेसी थ्योरी(Consipiracy Theory) है जिसका मकसद लोगों के मन में डर पैदा करना है।

DFNDR Lab सेक्यूरिटी एक्सपर्ट्स ने मोमो नंबर सेव करके बात करने की कोशिश की, लेकिन कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला, ऐसे में पता करना मुश्किल है कि आखिर असली क्रिएटर कौन है।

इस खतरनाक चैलेंज से ऐसे बचे:

  • अपनी कांटेक्ट लिस्ट में वह नंबर सेव करें जिनको आप जानते हो। जिनको आप नहीं जानते उनसे अपना नंबर एक्सचेंज ना करे।
  • बच्चों के फोन में पेटर्न लॉक करके रखें।
  • ब्लू व्हेल चैलेंज की तरह यह भी बच्चों को शिकार बनाती है। बच्चे सोशल मीडिया अकाउंट पर क्या शेयर कर रहे हैं, इस बात का ध्यान रखें। खास कर फोन नंबर. क्योंकि सोशल मीडिया पर कोई भी आसानी से फोन नंबर ले सकता है।
  • अपने फोन को एंटीवायरस से प्रोटेक्ट करें, ऐसा करने पर जब भी आप किसी लिंक को ओपन करेंगे तो पॉप अप आ जाएगा. यही नहीं, वो आपके वाट्सऐप, एसएमएस, और फेसबुक मैसेंजर को भी प्रोटेक्ट करेगा।

 Also Read :- 

इसलिए है वरदान हँसना, हँसी के कुछ रोचक तथ्य

 

Comments