Thursday, May 30, 2024
34.2 C
Chandigarh

इन कमाल के आर्ट-वर्क को देखकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे!

दुनिया में कई कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी कला के बल पर कई शानदार स्कल्पचर्स या स्टेच्यू बनाए हैं, जो बेहद ही खूबसूरत और हैरान कर देने वाले होते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ अद्भुत आर्ट-वर्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे, तो चलिए जानते हैं :-

लंदन बूस्टर बस

आपने इंसानों को तो पुशअप करते जरूर देखा ही होगा, लेकिन क्या कभी किसी डबलडेकर बस को पुशअप करते देखा है? नहीं न, दरअसल ऐसा वाहन लंदन में बनाया गया एक आर्ट है, जिसे 2012 में ओलिंपिक के लिए डेविड सेर्नी ने डिजाइन किया था।

आज यह लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन चुका है। इस बस के दोनों तरफ हाथ के शेप में पॉवरफुल हाइड्रोलिक्स लगाए गए हैं, जिनकी मदद से यह बस पुशअप लगाने की तरह ऊपर-नीचे होती रहती है। है न कमाल की आर्ट।

फ्लोटिंग जॉइंट बेबी स्टेच्यू

आर्टिस्ट अपने क्रिएटिव माइंड से नामुमकिन चीजों को मुमकिन कर देते हैं, जैसे किसी भारी-भरकम स्टेच्यू को हवा में लटकाना हो। ऐसा स्टेच्यू सिंगापुर के ‘बाय द बे गार्डन‘ में है, जिसे मार्क क्विन ने बनाया है।

बच्चे का यह स्टेच्यू देखने में तो हल्का-फुल्का लगता है, लेकिन इसका वजन लगभग 7 टन है और इसके बावजूद स्टेच्यू का हवा में रहना अपने आप में अद्भुत है।

आर्टिस्ट ने बड़ी खूबी से इस बच्चे का एक हाथ घास वाली ज़मीन पर टिकाया हुआ है, जिसके सहारे स्टेच्यू बैलेंस बनाए हुए है।

फ्लोटिंग मैजिक टैप

जादू अक्सर जादूगर के हाथ की सफाई और देखने वाले की आंखों का छलावा होते हैं। ऐसे जादू का इस्तेमाल आर्टिस्ट अपने स्टेच्यू में भी बखूबी करते हैं।

स्पेन के अलावा बेल्जियम, अमेरिका जैसे देशों में बने फ्लोटिंग मैजिक टैप इसके उदाहरण हैं। ये नल हवा में लटके हुए हैं और उनमें से लगातार पानी भी गिरता रहता है।

असल में नल में एक ट्रांसपैरेंट पाइप लगा है जिसके सहारे वह खड़ा है, लेकिन देखने पर ऐसा लगता है कि नल हवा में लटक रहा हो।

यह पाइप नीचे लगी पानी की मोटर से जुड़ा रहता है। एक फाउंटेन की तरह मोटर चलने पर पानी नल की तरफ जाता है और निरंतर चलता रहता है।

मेमन स्पाइडर मदर स्टेच्यू

आपने अपने घर के कोनों और दीवारों पर जाला बुनती, लंबे-लंबे आठ पैरों से चलती-फिरती मकड़ी को जरूर देखा होगा।

क्या आपको मालूम है कि ऐसी मकड़ी का सबसे बड़ा स्टेच्यू लंदन में बना है? इसे लइस बोरगिओस ( Louise Bourgeois)  ने 1999 में बनाया था, जो मां के नाम से मशहूर है।

35 फीट ऊंचा यह स्टेच्यू अपने गर्भ में अपने अंडे या बच्चों को लिए खड़ा है। यह एक मां को समर्पित है, जो उसकी ममता और प्रेम को दर्शाता है। कलाकार इस आकर्षक स्टेच्यू के माध्यम से मां की ममता का संदेश देना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp